newsdog Facebook

मश्किलों से लड़कर दुनिया में किया नाम रोशन, कामयाबी जानकर आप भी करेंगे सलाम!

Daily Hindi News 2017-08-10 12:12:43


आपने आज तक कई पर्वतारोहियों के बहादुरी के किस्से सुने होंगे लेकिन भारत की एक ऐसी बहादुरी और जांबाज  बेटी है जिसने एक बार नहीं बल्कि 5 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर फतह हासिल की है।  जी हां हम बात कर रहे हैं अरुणाचल प्रदेश की अंशु जामसेनपा की जिन्होंने  5 बार माउंट एवरेस्ट फतह करके इतिहास रचा  है, यही नहीं वह यह उपलब्धि हासिल करने वालीं पहली भारतीय महिला है। 



अंशु दुनिया की इस सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर पांच बार चढाई करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही हैं। उन्होंने 5 दिनों के भीतर दो बार चढाई की। और इसके साथ वह पांच बार एवरेस्ट फतह करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, आपको बता दें की जामसेनपा दो बच्चों की मां हैं । 



32 वर्षीय पर्वतारोही अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी कामेंग जिले के बोम्डीला की रहने वाली हैं। विवाह से पहले वह सोनितपुर जिले के गोहपुर में रहती थी और उनका नाम दीपिका कलिता था। उसके पति, सेरिंग वांग अरुणाचल पर्वतारोहण और साहसिक खेल एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। 



जामसेनपा ने मई 2011 में दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की थी और उसके बाद उन्होंने 18 मई, 2013 को एवरेस्ट फतह किया था। यदि इस बार वह अपनी दोहरी चढ़ाई में सफल हो जाती हैं, तो वह माउंट एवरेस्ट पर पांच बार चढ़ाई का रिकॉर्ड बना लिया है । हाल ही में उन्हें पूर्वोत्तर पर्यटन के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में चुना गया हैं। दुनिया के सबसे ऊंची चोटी पर चढ़कर उन्होंने जो हिम्मत दिखाई है वह वास्तव में काबिलेतारीफ है।