newsdog Facebook

जानिए धनिया से होते है ये फायदे

Nadir 2017-08-10 12:42:30

धनिया के स्वास्थ्य लाभ में त्वचा की सूजन, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, दस्त, मुंह में अल्सर, एनीमिया, अपच, मासिक धर्म संबंधी विकार, चेचक, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, त्वचा विकार, और रक्त शर्करा विकार के उपचार में इसका उपयोग शामिल है, जबकि आंखों की देखभाल करने में भी लाभ होता है।
धनिया के स्वास्थ्य लाभ त्वचा की सूजन: सिनीओल, आवश्यक तेलों के 11 घटकों में से एक और लिनोलिक एसिड, दोनों धनिया में मौजूद हैं, और वे एंटीरहायमैटिक और एटिटर्राइटिक गुण प्राप्त करते हैं। वे इन दो शर्तों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। त्वचा विकार: धनिया की सूजन, सूखापन और फंगल संक्रमण जैसे त्वचा विकारों को साफ करने के लिए निस्संक्रामक, डिटॉक्साइड, एंटीसेप्टिक, एंटिफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणधर्म धनुष के आदर्श होते हैं।
डायरिया: बोर्नियल और लिनलुल जैसे धनिया में पाए जाने वाले आवश्यक तेलों में से कुछ घटक, पाचन में सहायता, जिगर के उचित कामकाज और आंत के बंधन, जबकि दस्त भी कम करने में मदद करता है। यह माइक्रोबियल और फंगल कार्रवाई की वजह से दस्त का इलाज करने में भी मददगार है, क्योंकि सेनिला, बोर्नियल, लिमोनिन, अल्फा-पिनिन और बीटा-पैलैंड्रीन जैसे घटक जीवाणुरोधी प्रभाव पड़ते हैं। रक्तचाप: उच्च रक्तचाप से ग्रस्त कई रोगियों में खपत धनिया को रक्तचाप को सकारात्मक रूप से कम करने के लिए दिखाया गया है। कैल्शियम आयनों और चोलिनरगिक का संपर्क, परिधीय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एक न्यूरोट्रांसमीटर, अधिक सामान्यतः एसिटाइलकोलाइन के रूप में जाना जाता है। इन दो तत्वों की बातचीत रक्त वाहिका तनाव को कम करती है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक सहित कई कार्डियोवास्कुलर स्थितियों की संभावना कम हो जाती है।

Image Copyright: google search