newsdog Facebook

पर्यटक, घूमने के साथ ले दही हांडी का मजा मुंबई में

Herald Spot 2017-08-10 13:59:50

आप मुंबई में हैं या फिर मुंबई घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप एक बार जन्माष्टमी के दौरान मुंबई घूमने का प्लान बनाइए। यहां आपको मथुरा की जन्माष्टमी से भी अच्छी जन्माष्टमी देखने का मिलेगी। देश में महाराष्ट्र जैसी दही हांडी आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगी।


अगर आप इसको देखना का पलान बना रहे है, तो बस जन्माष्टमी के दूसरे दिन ही निकल पड़िए मुंबई की गलियों में कहीं ना कहीं किसी ना किसी नुक्कड़ पर आपको दही हांडी प्रतियोगिता होते हुए नजर आएगी। 

पूरे महाराष्ट्र में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है।इस त्यौहार सिर्फ आमजन ही नहीं बल्कि बॉलीवुड हस्तियां भी खूब जोर शोर से मनाती है।यह पर्व जन्माष्टमी के दूसरे दिन मनाया जाता है।

इस दिन एक ऊँचे से तार पर एक हांडी मक्खन से भरकर एक ऊंचाई पर बाँध दी जाती है।जिसके बाद लड़को की टोली एक के उपर एक खडे होकर इस हांडी को तोड़ने का प्रयास करते हैं।हांडी तोड़ने वालो का उत्साह बढ़ाने के लिए आसपास के लोग गोविन्दा आला रे गाते हैं। हांडी तोड़ने वालो उत्साह बढ़ाते हैं।

इस दौरान कई दुर्घटनाएं भी हुई है, जिसके चलते हाईकोर्ट ने 14 वर्ष की उम्र के कम आयु के युवायों की भागदारी पर रोक लगा दी है। इस बार दही हांडी का पर्व पन्द्रह अगस्त को मनाया जा रहा है ।