newsdog Facebook

सॉफ्टबैंक विजन फंड ने फ्लिपकार्ट में किया निवेश

IANS Hindi 2017-08-10 19:40:13
बेंगलुरू/नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने गुरुवार को सॉफ्टबैंक विजन फंड द्वारा कंपनी में निवेश की घोषणा की।

कंपनी की घोषणा के अनुसार, इस निवेश के साथ ही सॉफ्टबैंक विजन फंड, फ्लिपकार्ट में सबसे बड़े शेयरधारकों में शामिल हो गई।

सॉफ्टबैंक के इस निवेश के बाद फ्लिपकार्ट के बैलेंस शीट में 4 अरब डॉलर से ज्यादा नकदी हो गई है।

फ्लिपकार्ट ने यहां एक बयान में कहा, यह भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनी में अब तक का सबसे बड़ा निजी निवेश है, जिसके बाद विजन फंड, फ्लिपकार्ट की सबसे बड़े शेयरधारकों में शामिल हो गई है।

इसमें कहा गया, इससे फ्लिपकार्ट का बैलेंस शीट मजबूत हुआ है तथा बाजार का नेतृत्व करने के लिए निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह निवेश पहले घोषित की गई घोषणा का हिस्सा है, जिसमें फ्लिपकार्ट ने चीनी इंटरनेट कंपनी टेनसेंट, ईबे और वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट से निवेश प्राप्त किया था।

फ्लिपकार्ट के सहसंस्थापक बिनी बंसल और सचिन बंसल ने बताया, यह फ्लिपकार्ट के लिए एक महžवपूर्ण सौदा है। बहुत कम अर्थव्यवस्थाएं विश्वस्तरीय शीर्ष निवेशकों से इस तरह के हित को आकर्षित करती हैं। हम विजन फंड का दीर्घकालिक साझेदार के रूप में स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि हम अपने व्यवसाय को भारत में प्रौद्योगिकी के अगले चरण में ले जाना चाहते हैं।

सॉफ्टबैंक ग्रुप के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मसायोशी सोन ने कहा, भारत विशाल अवसरों का देश है। हम अभिनव कंपनियों का समर्थन करना चाहते हैं क्योंकि वे तकनीक का लाभ उठाने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं।

उन्होंने इससे पहले सार्वजनिक रूप से भारत में निवेश करने की अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की घोषणा की थी।

विजन फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव मिश्रा ने कहा, विजन फंड को इस ऐतिहासिक लेनदेन का हिस्सा होने पर गर्व है, जो भारत और इसकी संपन्न अर्थव्यवस्था को मजबूत समर्थन का द्योतक है।

--आईएएनएस