newsdog Facebook

सावधान : घर में रखते हो गंगा जल तो भूल कर भी न भूलें ये बातें वर्ना हो सकता है नुकसान !

Hindutva 2017-08-10 21:47:34

आपके घर में है गंगाजल, तो इस बात से रहें सावधान…

गंगाजल की हिंदू धर्म में बहुत मान्यता है. हर घर में गंगाजल ज़रूर होता है. गंगाजल को पवित्र माना जाता है और कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले लोग इसका इस्तेमाल अवश्य करते हैं. कोई भी वस्तु पवित्र करनी हो या कोई भी स्थान पवित्र करना हो, गंगाजल से ही होता है. जन्म या मृत्यु होने पर भी गंगाजल का उपयोग होता है.

यह पवित्र जल हर जगह काम आता है, पर इससे जुड़ी बरतने वाली सावधानियों के बारे में लोगों को ज़्यादा ज्ञान नहीं है. ना चाहते हुए भी मनुष्य ऐसी ग़लतियां कर देता है जिसके बाद उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं पूजा के समय में और सभी शुभ कार्यों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. गंगाजल व्यक्ति के जन्म से लेकर उसकी मृत्यु तक उसके साथ जुड़ा रहता है.

गंगाजल को लेकर बरतें सावधानी…

  • अक्सर लोग गंगाजल को ऐसे ही किसी बर्तम में रख देते हैं. लेकिन अनजाने में ऐसा करना अशुभ माना जाता है. जैसे ज्यादातर लोग गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में रखते हैं जो कि एक अशुभ है. गंगाजल को चांदी या तांबे से बने बर्तन में ही रखना चाहिए.

  • सबसे ध्यान देने योग्य बात है की जहां पर आपने गंगाजल रखा है, उस कमरे में कभी भी मांस–मछली या शराब का सेवन ना करें. ऐसा करने पर जगह अशुभ हो जायेगी और गंगाजल का कोई महत्व नहीं होगा.
  • मांस मछली का सेवन करने के बाद अगर आप ग़लती से भी इस पवित्र जल को छू देते हैं, तो उसे जल को फ़ौरन बदल दें. उसके स्थान पर नया जल भरें और उसके बाद ही इस्तेमाल में लायें.
  • गंगाजल को कभी भी किसी अंधेरी जगह पर न रखें. ऐसा करने से यह नकारात्मक शक्तियों का स्रोत पैदा करता है. गंगाजल को हमेशा उस कमरे में रखें जहां सूरज की रोशनी पहुंच पाती हो.

  • इसके अलावा यदि लंबे समय से आपको कोई संकट सता रहा है तो उससे मुक्ति पाने के लिए आप एक लोटा गंगाजल भरकर उसे पीपल के पेड़ की जड़ में डाल दें. इससे संकट से मुक्ति मिलेगी और धन वृद्धि भी होती है.
सुबह के समय रोज पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से सारी नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं.
By: HStaff on Thursday, August 10th, 2017