newsdog Facebook

अब NCERT की किताबों को घर पर मांगा पाएंगे, पोर्टल लांच किया गया

Teknikal Raman 2017-08-10 23:15:59

एनसीईआरटी की पुस्तकों को विद्यार्थी अब ऑनलाइन आर्डर करके अपने घर पर ही मंगा पाएंगे। आर्डर करते वक्त छात्रों को पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि क़िताबों की डिलीवरी के समय पैसा लिया जाएगा। सबसे पहले ये आर्डर स्कूल के शिक्षक ही कर सकेंगे, बाद में सभी लोग इस पोर्टल से आर्डर कर सकते हैं। विद्यालय केे शिक्षक इस पोर्टल www.ncertbooks.ncert.gov.in वेबसाइट पर लॉग-इन करके 8 सितंबर तक 2018-19 सत्र के लिए ऑर्डर देने के लिए अपने बोर्ड की संबद्धता संख्या और अन्य विवरण दर्ज करके कर सकते हैं।
एनसीईआरटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पोर्टल पूरे देश में एनसीईआरटी पुस्तकों के बेहतर वितरण को सुनिश्चित करेगी और स्कूलों और अभिभावकों को इसकी उपलब्धता के बारे में भी पता चलेगा।" विद्यालयों के पास अहमदाबाद, कोलकाता, गुवाहाटी और बेंगलुरु में एनसीईआरटी के अपने निकटतम एनसीईआरटी विक्रेताओं या क्षेत्रीय उत्पादन-सह-वितरण केंद्रों (आरपीडीसी) से सीधे पाठ्यपुस्तकों को प्राप्त करने का विकल्प होगा।
आधिकारिक ने कहा, "जल्द ही, अभिभावक भी वेबसाइट पर लॉगिन करके आर्डर दे सकते हैं। पुस्तकों को डाक द्वारा छात्रों के घर पर पहुंचाया जाएगा," अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि खुदरा बिक्री भी बाजारों में चलती रहेगी।
एनसीईआरटी पुस्तकों की अनुपलब्धता के मामले में, छात्रों के पास निजी प्रकाशकों की महंगी किताबें खरीदने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
हालांकि, एनसीईआरटी अधिकारियों का कहना है कि यदि स्कूलों में समय के साथ पुस्तकों की कमी को उठाया जाता है, तो उनकी आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है।

Image Copyright: google