newsdog Facebook

इन आदतों को बदलें नहीं हो सकती हैं किडनी की समस्या!

Samachar Jagat 2017-08-11 12:46:00


इन्टरनेट डेस्क। देखा जाता है कि कुछ व्यक्ति अक्सर बीमार हो जाते हैं। इसका कारण उनका अंदरूनी रूप से कमजोर होना हैं। कई बार अनजाने के छोटी-छोटी गलतियां या आदतें शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। किडनी शरीर का सबसे अहम हिस्सा हैं। अगर इसमें कोई खराबी हो जाती हैं तो काफी सारी परेशानियां हो सकती हैं। आइए जाने उन आदतों के बारे में जो किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं। 

  • पानी के विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीएं। अगर आप पानी कम पीते हैं तो आपकी किडनी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता हैं। 

  • कुछ लोगों यूरिन को रोक कर बैठे रहते हैं। जिसकी वजह से ब्लैडर फूलने लगते हैं। जिसकी वजह से यूरिन कीडनी में जाने लगता हैं। इसकी वजह से किडनी में इंफैक्शन हो जाता हैं। 
  • कुछ लोग खाने में अतिरिक्त नमक का उपयोग करते हैं। अधिक मात्रा में नमक खाने से बीपी हाई रहने लगता हैं। जिसकी वजह से किडनी पर भी असर होता हैं। 

  • कुछ लोग भूख से ज्यादा खाना पंसद करते हैं। जिसकी वजह से वजन बढ़ जाता हैं। शरीर का बढ़ता वजन किडनी को प्रभावित करता हैं। 
  • आमतौर पर देखा गया है कि सर्दी, जुकाम और खासी होने पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाए तो बैक्टिरियां किडनी को प्रभावित कर सकता हैं।