newsdog Facebook

Xiaomi : भारत में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रेन मोज़ैक...

Hindustan khabar 2017-08-11 17:47:06

चीनी टेक्नॉलॉजी दिग्गज शाओमी ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रेन मोज़ैक बनाने का दावा किया है. कंपनी के मुताबिक Redmi Note 4 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है और इस मौके पर ग्रेन मोज़ैक नया गया है. ग्रेन मोज़ैक यानी अनाज से तैयार किया गया मोज़ैक. इसे बनाने के लिए कंपनी ने 40 हजार किलो अनाज का इस्तेमाल किया गया है.

शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड मनु जैन के मुताबिक छह महीनों के अंदर हमने 5 मिलियन Redmi Note 4 बिके हैं. उन्होंने इसकी तुलना सैमसंग के बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन J2 से किया है. उनके मुताबिक पिछले साल छह महीने में 3.3 मिलियन स्मार्टफोन बिके थे.

ग्रेन मोजैक बनाने के लिए कंपनी ने 40 हजार किलो अनाज का इस्तेमाल किया है. इसमें राजाम, चावल और चने शामिल हैं. कंपनी का कहना है कि शाओमी शाब्दिक अर्थ बाजरा होता है, इसलिए भारत में रेडमी नोट4 की बिक्री सेलेब्रेट करने के लिए अनाज का इस्तेमाल किया गया है.

त्यागराज स्टेडियम के 6,000 स्क्वायर फिट का ग्रेन मोज़ैक बनाया गया. कंपनी के मुताबिक यह दुनिया का सबसे बड़ा है, क्योंकि इससे पहले 5,300 सक्वायर फिट का ग्रेन मोज़ैक बनाया गया था.

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम कंपनी इस ग्रेन मोजैक को बनाया. कंपनी ने इस मोजैक में इस्तेमाल किए गए 40,000 किलो अनाज को रॉबिन हुड आर्मी नाम के एनजीओ में दान कर दिया है. इससे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पांच लाख लोगों में बांटा जाएगा.

गौरतलब है कि शाओमी ने भारत में 23 जनवरी को Redmi Note 4 लॉन्च किया था . सिर्फ एक दिन में कंपनी ने 2.5 लाख युनिट्स बेचने का दावा किया और महज 45 दिन में इसके दस लाख युनिट्स बिक गए. अब छह महीने के आंकड़े ने सैमसंग के बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन को मात दे दी है.