newsdog Facebook

करवा चौथ मून टाइम, चाँद निकलने का समय 8 अक्टूबर 2017

What In Indian 2017-08-12 15:32:56

करवाचौथ 2017 चाँद निकलने का समय


करवा चौथ 2017 चाँद निकलने का समय, चाँद निकलने का सही समय, 8 अक्टूबर 2017 को चाँद निकलने का समय, करवा चौथ 2017 में चाँद कब निकलेगा, 2017 में करवा चौथ पर चाँद निकलने का समय, चाँद कब निकलेगा, चाँद कितने बजाय निकलेगा, चाँद कितने बजे उदय होगा

करवा चौथ पुरे भारत में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। सुहागन स्त्रियों द्वारा मनाया जाने वाला करवा चौथ का त्यौहार कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। करवा चौथ का ये व्रत सूर्योदय से प्रारंभ होकर चंद्रमा के दर्शन के पश्चात् समाप्त होता है।



इस दिन सभी विवाहित या सुहागन महिलाएं और जिन लड़कियों की शादी होने वाली होती है सूर्योदय से लेकर चंद्रमा के उगने तक निर्जला व्रत करती है, जिसके बाद पूजन करके ही अन्न और जल ग्रहण करती है। ये व्रत अपने पति या होने वाले पति की लम्बी आयु के लिए रखा जाता है। भारत के मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सो में इस व्रत को बड़े श्रद्धा और विश्वास के साथ किया जाता है।

करवा चौथ के दिन सभी महिलाये पुरे दिन व्रत रखती है और चौथ माता की पूजा करती है। इस व्रत में महिलाये सूर्योदय के पश्चात् पानी का एक घूंट तक नहीं पीती। चंद्रमा उदय होने और पूजा आदि करने के बाद वे अपना व्रत खोलती है।

2017 के करवा चौथ से जुडी जानकारी पाने के लिए यह पढ़े : करवा चौथ 2017

वर्ष  2017 में करवा चौथ  8 अक्टूबर 2017, रविवार के दिन है। इस दिन करवा चौथ पूजन का मुहूर्त शाम 5:55 से 7:09 मिनट तक का है।

करवा चौथ के दिन नई दिल्ली में चंद्रोदय होने का समय  8:14 PM है।

इसके बाद आप चंद्रमा को अर्क आदि दे सकती है। ये करवा चौथ पूजन में की जाने वाली रस्मो का सबसे अहम भाग होता है जिसमे चंद्रमा उदय होने के बाद उसकी पूजा की जाती है और उसके बाद ही व्रत खोला जाता है. इस समस्य भगवान् शिव, श्री गणेश, कार्तिकेय और माँ पार्वती की भी पूजा की जाती है।

 


[Total: 0    Average: 0/5]