newsdog Facebook

बच्चों की सेहत का इस तरह रखें खास ख्याल

Live India 2017-08-12 18:34:59


अक्सर देखा जात है कि माता पिता अपने बच्चों के खान-पान को लेकर चिंतित रहते है।बात जब बच्चों के हेल्थ की आती है, तो पैरंट्स या तो बहुत सख्त हो जाते हैं या फिर एकदम निश्चिंत। दोनों ही स्थितियां बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बच्चों के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार बच्चों में इसकी आदत डिवेलप करनी होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप उनके लिए जो भी डिश तैयार कर रही हैं, उसमें परिवर्तन करते रहें। जब स्वाद उन्हें पसंद आएगा, तभी वे खाएंगे।

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि बच्चों के साथ खान-पान के समय उनके ऊपर दबाव न डालें। आप इस बात का ख्याल रखें कि उन्हें पिछली बार कब खाने को दिया है और खाने में क्या दिया है। नियमित अंतराल पर उन्हें पानी पीने को कहें। इससे उनका पाचन तंत्र भी सही रहेगा। 


 भूख लगेगी और वे खाने में परेशान नहीं करेंगे। यह याद रखें कि बच्चो को पूरी कैलरी की जरूरत होती है। उन्हें प्यार से समझाएं। उनके साथ खाने के लिए खास समय निकालें। खुद को भी जंक फूड से दूर रखें। उनके खाने में प्रोटीन, विटमिन्स, मिनरल्स, फलों का ख्याल रखें। इसके लिए चार्ट तैयार कर लें। आपको परेशानी हो रही है, तो जरूर हेल्थ एक्सपर्ट से मिलें। बच्चों को खेलने को कहें। बढ़ती उम्र में जब आप उन्हें पौष्टिक आहार देंगे, तभी उनका समग्र रूप से विकास हो सकेगा।