newsdog Facebook

जानिये गूगल की कुछ फ्री सर्विसेज़

News360Hits 2017-08-12 21:55:45


Gmail Account
Gmail गूगल की वह फ्री सर्विस है। इसे गूगल खाता और ईमेल आईडी के नाम से भी जाना जाता है। इस पर आप फ्री में अकाउंट बना सकते हैं, जैसे - abcd@gmail.com
ये आपका अद्वितीय अकाउंट होता है जो पहले से किसी के पास नही होता या फिर आप इसे दोबारा अकाउंट नहीं बना सकते। इसका पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए वरना किसी और की गलती का नुकसान आपको भुगतना पड़ सकता है। ईमेल आईडी पर आपको अन्य ईमेल आईडी से मेल (सन्देश) आते हैं।


Google Contacts
गूगल कॉन्टेक्ट्स गूगल की ऐसी फ्री सर्विस है जिसके माध्यम से आप अपने सभी कॉन्टेक्ट्स को हमेशा के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक गूगल अकाउंट होना चाहिए। जब आप कोई नया कांटेक्ट सेव करते हैं तो आपके सामने फोन, सिम 1, सिम 2 और गूगल अकाउंट का ऑप्शन आता है तो आप हमेशा कांटेक्ट को गूगल अकाउंट पर ही सेव करें।


Blogger
ब्लॉगर गूगल की वह फ्री सेवा है जिसके माध्यम से आप फ्री में अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं और अपने ज्ञान को लोगों के साथ शेयर करके कुछ पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है। गूगल के ब्लॉगर पर बनने वाले ब्लॉग में गूगल का सबडोमेन नेम लगा होता है, जैसे - sitename.blogspot.com
आपको blogspot को हटाने के लिए कस्टम डोमेन नेम खरीदना पड़ता है।


Google Drive
गूगल ड्राइव गूगल की वह फ्री सेवा है जिसके माध्यम से आप कोई भी डॉक्यूमेंट तैयार कर सकते हैं और उन्हें वहीं सुरक्षित रख सकते हैं। यदि आप चाहे तो किसी भी डॉक्यूमेंट का लिंक कॉपी करके किसी को भी भेज सकते हैं जिससे आपका तैयार किया हुआ डॉक्यूमेंट अन्य लोगों तक पहुँच जाएगा। गूगल की ओर से इसमें आपको 15 GB तक की क्षमता मिलती है। इसमें आप ऑनलाइन फॉर्म भी बना सकते हैं।

Google My Business

गूगल माई बिजनेस, गूगल की वह फ्री सेवा है जिसके माध्यम से आप अपने बिजनेस का छोटा सा पेज गूगल पर बना सकते हैं और अपने बिजनेस का नाम, फोटोज़, कॉन्टैक्ट, एड्रेस और समयावधि लिख सकते हैं।

Image Copyright: Google Search