newsdog Facebook

डोनाल्ड ट्रंप ने दिए चीन की व्यापारिक कार्यप्रणाली की जांच करने के निर्देश

Janta Se Rishta 2017-08-13 10:36:50


वाशिंगटन(जनता से रिश्ता वेबडेक्स) !   अमेरिका व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) को चीन की व्यापारिक कार्यप्रणाली की जांच करने के निर्देश देंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को बताया कि इससे इस बात की चिंता बढ़ गई है कि अमेरिका चीन, अमेरिका व्यापार और आर्थिक संबंधों को नुकसान पहुंचाने के लिए एकपक्षीय कदम उठा सकता है।

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि यूएसटीआर रॉबर्ट लाइटाइजर इस बात पर विचार करेंगे कि क्या व्यापार अधिनियम की धारा 301 के तहत चीन की व्यापारिक प्रणालियों की जांच की जाए या नहीं लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया है कि यूएसटीआर इस फैसले पर अमल कब करेगा।

अधिकारियों का कहना है कि यदि लाइटाइजर जांच का फैसला लेते हैं तो अमेरिका सबसे पहले चीन के साथ विचार-विमर्श करेगा और इस जांच प्रक्रिया में एक साल तक लग सकता है।

धारा 301 को 1974 में पारित किया गया था और इसका 1980 के दशक और 1990 के शुरुआती सालों में खूब इस्तेमाल हुआ। इस धारा के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति को अन्य देशों पर एकतरफा शुल्क और व्यापार प्रतिबंध लगाने की अनुमति है।

लेकिन अमेरिका ने 1995 में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की स्थापना के बाद से इस व्यापारिक कानून का बेमुश्किल ही इस्तेमाल किया है।