newsdog Facebook

इसलिए होता है Emojis का रंग पीला

News Track Hindi 2017-09-10 14:01:00

आज के समय में हर इंसान सोशल मिडिया पर टिके हुए है. जिसमे जितना ज्यादा इस्तेमाल स्मार्टफोन का बढ़ता जा रहा है. उतना ही सोशल नेटवर्किंग साइट का भी इस्तेमाल किया जाता है. सोशल नेटवर्किंग पर शब्दों के साथ इमोजी का भी इस्तेमाल किया जाता है. जिसमे स्माइल से लेकर सैड होने तक सभी प्रकर के इमोजी का ज्यादासे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. किन्तु हमने इस बारे में कभी नहीं सोचा होगा की इमोजी का रंग पीला ही क्यों होता है.  इमोजीज का कलर पीला (yellow) होने के कारण के पीछे हम आज तक नहीं गए किन्तु हम आपको बता रहे है इमोजीज का कलर पीला (yellow) होने का कारण.

इमोजी और स्माइलीज को लेकर स्विफ्ट मीडिया ने एक रिसर्च की जिसके बाद कई कारण सामने आये. जिसमे बताया गया है कि इमोजी का रंग व्यक्ति के स्कीन टोन (skin tone) से मिलता-जुलता बनाया गया है,  हंसता और खिलता हुआ चेहरा पीला लगता है, इसलिए इमोजीज का रंग पीला होता है. स्टीकर्स और गुब्बारे वाले आइकन्स का रंग भी पीला ही होता है. यह रंग खुशी का प्रतीक होता है. वहीं यह तर्क भी दिया गया है कि हंसता हुआ चेहरा पीले बैकग्राउंड पर ज्यादा बेहतर दिखता है.

इस स्टडी में इमोजी को लेकर कहा गया है कि यह एक मोबाइल एनगेजमेंट प्लेटफॉर्म है. लाइट हाउस अरेबिया के डायरेक्टर और दुबई में मनोवैज्ञानिक डॉक्टर सलीहा अफ्रीदी ने बताया कि जब हम अपनी भावनाओं को चेहरे से नहीं दिखा पाते हैं तब इमोजी फास्ट, आसान और सही तरीके से काम करता है. 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App