newsdog Facebook

दुनियाभर में पेरेंट्स 30 साल तक के बच्चों को देते हैं फाइनेंशियल सपोर्ट!

ABP News 2017-09-11 09:59:52

मुंबईः भारत समेत दुनिया भर के करीब 50 पर्सेंट पेरेंट्स अपने 18 साल से ऊपर के बच्चों को फाइनेंशियल हेल्प कर रहे हैं. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है.

क्या कहती है रिसर्च-
एचएसबीसी के फेसिंग द फ्यूचर रिसर्च में पता चला है कि यूरोप और अमेरिका की तुलना में एशिया में आमतौर पर ज्यादा अनुपात में पेरेंट्स अपने बालिग बच्चों को आर्थिक सहायता दे रहे देते हैं.

इन देशों के पेरेंट्स देते हैं बच्चों को फाइनेंशियल सपोर्ट-
संयुक्त अरब अमीरत में सबसे अधिक 79 प्रतिशत मां-बाप अपनी बालिग संतानों को सहयोग करते हैं. इसके बाद इंडोनेशिया (77 प्रतिशत), मैक्सिको (59 प्रतिशत), मलेशिया (57 प्रतिशत), चीन (55 प्रतिशत) और भारत (55 प्रतिशत) का नंबर आता है. वहीं, ब्रिटेन और अमेरिका में यह आंकड़ा बहुत कम 30 प्रतिशत और 26 प्रतिशत है.

रिसर्च में शामिल थे ये देश-
इस रिसर्च में 13 देशों और क्षेत्रों के 13,122 लोगों की राय ली गयी है. जिनमें अर्जेंटीना, चीन, फ्रांस, हॉन्ग-कॉन्ग, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, मैक्सिको, सिंगापुर, ताइवान, संयुक्त अरब अमीरत, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल है.

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च में पाया गया कि 48 पर्सेंट पेरेंट्स 12 साल या उससे भी अधिक समय से ऐसा कर रहे हैं और इस तरह वे 30 से अधिक की आयु तक अपने बच्चों की फाइनेंशियली हेल्प करते रहते हैं. इनमें अधिकत्तर यानि 61 पर्सेंट पेरेंट्स का मानना है कि जब बच्चे बड़े हो जाएंगे तो वे फाइनेंशियली स्ट्रांग हो जाएंगे.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.