newsdog Facebook

स्तनपान करने से बच्चों का दिमाग तेजी से विकसित होता है, जानिए कैसे?

Samachar Nama 2017-09-11 10:55:17

एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि स्तन के दूध से बच्चों के दिमाग का बेहतर विकास होता है। शोधकर्ताओं ने उन सभी बच्चों के दिमाग के विकास को स्कैन किया जिन्हें सिर्फ स्तन का दूध पिलाया गया, जिन्हें फॉर्मूला दूध और स्तन दोनों और जिन्हें सिर्फ फॉर्मूला दूध पिलाया गया था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन बच्चों को कम से कम तीन महीने तक सिर्फ मां का ही दूध पिलाया गया उनमें दिमाग के कई महत्वपूर्ण हिस्सों का विकास हुआ था। स्कैन से पता चला है कि भाषा, संज्ञानात्मक कौशल और भावनात्मक समारोह से जुड़े मस्तिष्क क्षेत्रों में बच्चों का विकास बेहतर था। जिन्हें स्तनपान के साथ ही खिलाया गया था।

यह अध्ययन 10 महीने से 4 साल के बीच 133 बच्चों पर आयोजित किया गया था। अध्ययन में बच्चे सामान्य गर्भावस्था के समय थे। शोधकर्ताओं ने शिशुओं को जीवन के पहले कुछ महीनों में अपने पोषण सेवन के आधार पर वर्गीकृत किया। एक समूह में बच्चे थे, जो विशेष रूप से स्तनपान करते थे, दूसरे समूह में ऐसे बच्चे होते थे जिन्हें स्तन के दूध के साथ फार्मूले दूध दिया गया था और तीसरे समूह के बच्चों में सिर्फ फॉर्मूला दूध दिया गया था।

एमआरआई स्कैन से पता चला है कि अन्य समूहों के मुकाबले स्तन दूध समूह में शिशुओं का सबसे तेजी से बढ़ता सफेद पदार्थ था जिससे उसके दिमाग का विकास काफी अधिक था। अध्ययन जर्नल न्योरोइमेज में प्रकाशित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कम से कम 6 महीने के लिए स्तनपान कराने की सलाह दी है, साथ ही साथ दो साल या उससे भी अधिक समय के लिए पूरक भोजन के साथ स्तनपान करना फायदेमंद हो सकता है।

विज्ञान खबरों के लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

वैज्ञानिकों ने दुबारा बनाया एक हॉबिट का चेहरा, जानिए क्या आया सामने?

क्या Grapefruits से किया जा सकेगा कैंसर का इलाज, वैज्ञानिकों ने किए सफल परीक्षण!

जानिए जलवायु परिवर्तन से कैसे प्रभावित हो रहे हैं पोलर भालू?

जानवर इंसानों से भी ज्यादा स्मार्ट होते हैं, जानिए कैसे?

नकली दवाओं का बढ़ रहा है कारोबार, जानिए क्या हो सकते हैं खतरे

जापान में देखा गया एक विशाल स्क्विड समुद्री जानवर!

जब एक विशाल शार्क ने महिला पर कर दिया हमला!