newsdog Facebook

दिमाग तेज करना है तो अपनाये ये नुस्खा

akptechgyan 2017-09-11 11:20:56

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई तेज दिमाग की तमन्ना रखता है. आजकल के ज़माने के हिसाब से चलना है तो जितना अपने आप को खूबसूरत बनाना जरुरी है उतना ही अपने दिमाग को तेज करना जरुरी है. अगर आप खूबसूरत होने के साथ साथ तेज दिमाग के मालिक है, तो हर कोई आपका दीवाना हो जायेगा।

 

कई बार तनाव और गलत खान पान के कारण हमारा दिमाग काम करना बन्द कर देता है जिससे हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतायेगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने दिमाग को तेज बना सकते है.

दिमाग तेज करने के उपाय

 1. दालचीनी – मानसिक तनाव को दूर करके दिमाग तेज करने के लिए रात को सोने से पहले शहद में थोड़ी सा दालचीनी पाउडर मिलाकर खाये।

 2. तुलसी – तुलसी में अनेक प्रकार के एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है इसीलिए तुलसी का सेवन करने से दिमाग तेज होता है. और साथ में खून का सर्कुलेशन भी सही रहता है।

 3. आवंला – आवंले में अनेक गुण होते है जो हमें अनेक बीमारी से बचाते है. दिमाग को तेज करने के लिए आवंले का सेवन बहुत फायदेमंद है. आवंला बहुत कड़वा होता है इसीलिए आप आवंले के रस में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते है।

 4. केसर – तनाव, टेंशन, कम सोने और अधिक गुस्सा आने से दिमाग कमजोर होता है. इन सभी परेशानियो से छुटकारा पाने के लिए रोजाना केसर का इस्तेमाल करना चाहिए. केसर वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है।

 5. हल्दी पाउडर – हल्दी का इस्तेमाल करने से दिमाग तेज होता है. हल्दी में अनेक ऐसे गुण पाए जाते जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में लड़ने में सहायक होते है. डॉक्टर अनेक रोगों में हल्दी वाला दूध देने की सलाह देते है।

 6. दही – शारीरिक और मानसिक तनाव के कारण दिमाग (Brain) कमजोर होता है. दही का सेवन करने से तनाव कम होता है इसीलिए रोजाना अपने भोजन में दही का इस्तेमाल करे।

 7. ब्राह्मी – दिमाग तेज करना हो तो सबसे बढ़िया है ब्राह्मी का इस्तेमाल करना शुरू करे. एक चम्म्च पानी में आधी चम्मच ब्राह्मी मिलाकर पिने से दिमाग तेज होता है। छोटे बच्चो का दिमाग तेज करने का ये सबसे बढ़िया उपाय है।

 8. शंखपुष्पी – रोजाना एक कप पानी में आधा चम्मच शंखपुष्पी मिलाकर पिने से शरीर में खून का सर्कुलेशन सही रहता है. जिससे दिमाग भी तेज होता है।

 9. दूध – दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में अनेक पोष्टिक तत्व पाए जाते है. जो हमारे शरीर के लिए जरुरी होते है. दूध में शहद मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

 10. मछली – अगर आप नॉनवेज खाते है तो आप मछली का सेवन करे. मछली खाने से आपका दिमाग तेज होता है. मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे दिमाग को तेज बनाता है।

 11. अखरोट – दिमाग तेज खाने से दिमाग तेज होता है और याददाश भी बढ़ती है. अखरोट के साथ किशमिश का सेवन करना अधिक फायदेमंद होगा।

 12. मेडिटेशन – मेडिटेशन करना स्वास्थ्य वर्धक है. मेडिटेशन करने से दिमाग को शांति मिलती है और दिमाग तेज भी होता है।

 13. बादाम – रात को पानी में बादाम भिगोकर रखे. सुबह इन बादाम का छिलका निकालकर खाने से दिमाग तेज होता है. बादाम गरम होते है इसीलिए बादाम अधिक नहीं खाने चाहिए।

 14. गाजर – दिमाग तेज करने के लिए आप गाजर का सेवन भी कर सकते है. गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जिसके कारण रोजाना गाजर खाने से दिमाग तेज होता है और त्वचा में भी निखार आता है। गाजर का जूस भी पी सकै।ते है।

Image Copyright: google