newsdog Facebook

जानिए फेसबुक कैसे आपके आत्म सम्मान को बढ़ाता है और किसी काम के मोटिवेशन को कम करता है!

Samachar Nama 2017-09-11 11:21:59

फेसबुक की प्रोफाइल इसके यूजर के व्यवहार को प्रभावित करता है और इसी के साथ उसे मनोवैज्ञानिक फायदा भी पहुंचाता है। शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि ये आत्मविश्वास से लोग किसी काम को करने के लिए कम मोटिवेटेड होते हैं। अध्ययन विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया, जिन्होंने पाया कि उपयोगकर्ताओं को स्वयं की प्रोफाइल को सिर्फ पांच मिनट खर्च करने पर उनके आत्मसम्मान में बढ़ोतरी हुई।

पिछले शोध से पता चला है कि फेसबुक एक तरह के नशे की लत है, कभी-कभी सेक्स से भी ज्यादा है। और ऐसा नहीं है कि फेसबुक उपयोगकर्ता को समाज के लिए खतरा माना जाता है। अन्य अध्ययनों ने Facebook, चिंता और यहां तक ​​कि उच्च वजन के साथ संबद्ध किया है। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की कार्यवाही से हालिया एक अध्ययन से पता चला था कि किसी व्यक्ति की फेसबुक प्रोफाइल उसके व्यक्तित्व को प्रकट कर सकती है।

शोधकर्ताओं ने उपयोगकर्ताओं पर उनके Implicit Association Test नाम की एक परीक्षा आयोजित की, जो कि उनके फेसबुक प्रोफाइल को उनके आत्मसम्मान का मूल्यांकन करने के लिए जांच करती थी। परीक्षण ने मापा कि कितनी तेजी से एक भागीदार ”me”, ”my”, ”I” और ”myself” जैसे शब्दों के साथ एक सकारात्मक या नकारात्मक विशेषण को जोड़ता है।

यदि आपके पास एक उच्च आत्मसम्मान है, तो आप सकारात्मक मूल्यांकन के साथ खुद से संबंधित शब्दों को बहुत जल्दी से जोड़ सकते हैं।  लेकिन नकारात्मक मूल्यांकन के साथ अपने आप से संबंधित शब्दों को जोड़ना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। लेकिन यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो स्थिति विपरीत होती है। इसके अलावा, अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपनी प्रोफाइल को देखते हैं वे अन्य कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कम प्रेरित होते हैं। इसके लिए शोधकर्ताओं ने एक टेस्ट रखा।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अपने फेसबुक प्रोफाइल देखते हैं उन्होने कम जवाब दिए। टॉमाने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि किसी कार्य में अच्छा प्रदर्शन करना आत्म-मूल्य की भावना को बढ़ावा दे सकता है। हालांकि, यदि आप पहले से ही अपने बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं क्योंकि आपने अपने फेसबुक प्रोफाइल को देखा है तो आपको किसी भी प्रयोग में मन से काम करने की जरूरत महसूस नहीं होती है।

विज्ञान खबरों के लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

वैज्ञानिकों ने दुबारा बनाया एक हॉबिट का चेहरा, जानिए क्या आया सामने?

क्या Grapefruits से किया जा सकेगा कैंसर का इलाज, वैज्ञानिकों ने किए सफल परीक्षण!

जानिए जलवायु परिवर्तन से कैसे प्रभावित हो रहे हैं पोलर भालू?

जानवर इंसानों से भी ज्यादा स्मार्ट होते हैं, जानिए कैसे?

नकली दवाओं का बढ़ रहा है कारोबार, जानिए क्या हो सकते हैं खतरे

जापान में देखा गया एक विशाल स्क्विड समुद्री जानवर!

जब एक विशाल शार्क ने महिला पर कर दिया हमला!