newsdog Facebook

लालबाग के राजा को करोड़ों का चढ़ावा

Jai Anndata 2017-09-11 18:46:23

मुंबई। मुंबई के लालबाग के राजा तो विदा हो गए, लेकिन अपने पीछे छोड़ गए भक्तों की भक्ति का खजाना। विसर्जन के बाद लालबाग के राजा के दान पात्र खोले गए। दस दिनों तक चले गणेशोत्सव के दौरान लाल बाग के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु आए। गणपति के भक्तों ने हर साल की तरह इस साल भी अपने राजा को दिल खोलकर चढ़ावा चढ़ाया।

गणेशोत्सव के दौरान इस साल भी मुंबई के प्रसिद्ध गणेश पंडाल लालबाग के राजा पर चढ़ावे में भारी धनवर्षा हुई। इतनी ज्यादा मात्रा में लोगों ने नगदी चढ़ाई कि दर्जनों लोगों को घंटों तक गिनती करने के लिए बैठाना पड़ा।

सोने की मूर्तियां, सोने के बिस्किट, सोने का आभूषण, चांदी के मोदक और चांदी के आभूषण समेत इस साल भक्तों ने दान पेटी में करीब पांच से साढ़े पांच किलो सोना और पचहत्तर (75) किलो चांदी चढ़ावे के रूप में चढ़ाया है। वहीं जानकारी के मुताबिक, लगभग सात करोड़ का चढ़ावा लालबाग के राजा को मिला।

हर साल की तरह इस साल भी चढ़ावे में आई मूर्तियों, आभूषणों को भक्तों के लिए नीलाम किया गया। लालबाग के भक्तों ने इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और खुशी-खुशी आभूषणों की बोली लगाई। नीलामी में मौजूद एक भक्त प्रशांत बेलवरकर ने बताया कि, उसने मन्नत की चांदी की मूर्ति खरीदी और वह हर साल ये खरीदता है। प्रशांत ने बताया कि उसे लालबाग के राजा पर बहुत श्रद्धा है और साथ ही विश्वास है कि बप्पा न सिर्फ उसकी बल्कि सभी भक्तों की मन्नतें पूरी करेंगे।