newsdog Facebook

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए ये उपाय है बेस्ट

Dainik Savera Times 2017-09-12 10:11:29

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए उसे हर एक प्रदूषण जैसी चीजों से दूर भगाना बहुत जरूरी है। धूल, धूप और प्रदूषण हमारी त्वचा पर बुरा असर डालते हैं। इससे चेहरे की त्वचा पर कील-मुंहासे और काले दाग-धब्बे भी हो जाते हैं। जिससे त्वचा की चमक खो जाती हैं और वह बेजान लगने लगती हैं। मार्केट में मिलने वाले बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इन समस्याओं को दूर करने का दावा करते हैं। 

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद रासायनिक तत्व त्वचा को लाभ पहुंचाने की जगह हानि पहुंचा जाते हैं, इसलिए प्राकृतिक चीजों से भरपूर घर पर बना फेस पैक चमकदार त्वचा पाने के लिए एक अच्छा समाधान हैं। केसर, दूध, नींबू और खासकर चंदन सौंदर्य प्रसाधन के रूप में उपयोग में लाएं जाते रहें हैं। 

 नींबू रस के साथ 
 लाल चंदन के पाउडर में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने चेहरे की ऑयली स्किन पर लगाएं। 15 – 20 मिनट तक इसे सूखने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस तरह आपकी त्वचा पर निखार आ जाएगा।

 गुलाब जल के साथ 
लाल चंदन पाउडर की थोड़ी मात्रा को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने चेहरे के मुंहासे एवं मुंहासे के निशान वाली जगह पर लगाएं और हो सके तो इस पैक में एक छोटी चम्मच शहद और एक चुटकीभर हल्दी पाउडर भी मिला सकती हैं।

 पके पपीते के साथ 
पके पपीते को पहले मैश कर लें। फिर दो चम्मच मैश किए हुए पपीते में लाल चंदन पाउडर मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 – 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह मृत त्वचा को हटाने में मदद करता हैं।

नारियल तेल के साथ 
 धूल मिट्टी लाल चंदन के पाउडर की कुछ बूंदों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे के ड्राई एरिया में लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। इस तरह आपकी चेहरे की त्वचा मॉइस्चराइज होने के साथ-साथ चमकदार हो जाएगी।

 दही और दूध के साथ 
एक चम्मच लाल चंदन पाउडर को आधे चम्मच दूध और आधे चम्मच दही के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद इसे धो लें। यह आपकी त्वचा की टोन को सुधारने में मदद करेगा।


खीरे के रस के साथ 
दो चम्मच लाल चंदन पाउडर को दो चम्मच खीरे के रस के साथ अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। सूख जाने के बाद पानी इसे साफ पानी धो लें। यह सन टैनिंग को हटाने में मददगार साबित होगा।