newsdog Facebook

चेहरे या मस्क्यूलर बॉडी से नहीं, पुरुषों के इस हिस्से से ज्यादा आकर्षित होती हैं महिलाएं

Hind News 24x7 2017-09-12 12:42:05

हिन्द न्यूज़ डेस्क| लड़कों को अक्सर इस बात का भ्रम होता है कि लड़कियां उनके चेहरे, हेयरस्टाइल और उनकी मस्क्यूलर बॉडी को देखकर ज्यादा देखकर आकर्षित होती हैं. हाल ही में एक अध्ययन में एक ऐसा खुलासा हुआ है जिसे जानकार आप हैरान रह जाएंगे कि लड़कियां आखिर पुरुषों में इस एक चीज को देखकर ज्यादा अट्रेक्ट होती हैं.

पुरुषों के इस हिस्से से होती हैं ज्यादा अट्रेक्ट

हाल ही में हुए एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं का ध्यान सबसे पहले पुरुष के मिडरिफ यानी कि उनके पेट वाले हिस्से पर जाता है. पुरुष का चेहरा कितना अाकर्षक है या उसका व्यक्त‍ित्व कैसा है, इस बात पर उनका ध्यान बाद में जाता है.  यह अध्ययन जेनेवा यूनिवर्सिटी हॉस्प‍िटल के शोधकर्ताओं ने किया है.

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने शोध में शामिल महिला और पुरुष प्रतिभागियों को स्वि‍मसूट पहने 120 फोटोज दिखाए और यौन आकर्षण के आधार पर अन्हें क्रम में रखने को कहा.

अध्ययन में सामने आई ये बातें 

इस अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों पर आई ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी के जरिये नजर रखा. दरअसल, अध्ययनकर्ता यह जानना चाहते थे कि प्रतिभागी शरीर के किस हिस्से पर सबसे ज्यादा गौर कर रहे हैं और कितनी देर तक.

शोधकर्ताओं ने पाया कि इस पूरी प्रक्रिया में महिला एवं पुरुष दोनों ही चेहरे की खूबसूरती से ज्यादा शरीर को देखने में समय दे रहे थे. लेकिन महिलाएं खासतौर से पुरुषों के पेट वाले हिस्से पर नजर रख रही थीं. पुरुषों की छाती पर नजर टिकाने वाली महिलाओं की संख्या कम ही दिखी. जबकि इसके विपरीत पुरुषों का सबसे ज्यादा ध्यान महिलाओं के स्तन और पेट के निचले हिस्से पर था.

शरीर को देखने पर दिया समय

साइंटिफिक जरनल सेक्सि‍योलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार शोध के परिणामों से इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि यौन संबंध बनाने से पहले पुरुष और महिलाओं को कौन सी बातें प्रभावित करती हैं. अध्ययन में प्रतिभागियों ने चेहरे से ज्यादा शरीर को देखने पर समय दिया. इससे यह भी जाहिर होता है कि यौन इच्छा के लिए चेहरे से ज्यादा महिलाओं और पुरुषों के शरीर की खूबसूरती मायने रखती है.