newsdog Facebook

आपको भी है कैल्शियम की कमी तो खाएं ये 5 चीजें

Live India 2017-09-12 14:51:02

हम अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखते है।  अक्सर घर में ऐसा होता है कि मम्मी-पापा अपने बच्चों को दूध पीने के लिए कहते है ताकि उससे हड्डियां भी मजबूत हो। इसलिए रोज दूध पीना जरूरी होता है। बात सही भी है डेयरी फूड शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने और इनके सेवन से बोन्स भी कमजोर नहीं होती। लेकिन क्या आप जातने हैं कि डेयरी फूड के अलावा भी खानपान की कई चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

1. आंवला में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाए रखते हैं। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसका जूस पीने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है।

2. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए तिल खाना भी बहुत फायदेमंद रहता है। एक टेबल स्पून तिल में लगभग 88 मिग्रा। कैल्शियम होता है। इसे अपने खाने का हिस्सा बनाएं जैसे सूप, सीरियल्स या सलाद में डालकर इसे खाया जा सकता है।

3. जीरा सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है। एक गिलास पानी उबालें और उसमें एक टीस्पून जीरा मिलाएं। पानी को ठंडा कर लें और इस पानी को दिन में कम से कम दो बार पिएं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी।


 4. गुग्गुल एक आयुर्वेदिक हर्बल है जो शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है। नियमित रूप से लगभग 250 मिग्रा। से 2 ग्राम तक गुग्गुल का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती।

5. रागी एक प्रकार का अनाज होता है जिसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन आटे के रूप में किया जाता है। प्रतिदिन एक कप रागी का सेवन करने से शरीर का पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है।