newsdog Facebook

हर व्यक्ति को नींबू के ये गुण जानना बहुत जरूरी हैं

Journalist nitesh 2017-09-12 15:42:39

दोस्तों नींबू हर रसोई की आजकल पहली जरूरत है। क्योंकि लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं और नींबू सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सबसे अच्छा नींबू कागजी नांबू को माना जाता है क्योंकि इसमें रस अधिक होता है और इसका छिलका कागज के जैसा पतला होता है। लेकिन नींबू में ऐसे अनेक गुण हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते। आज हम आपको नींबू में छिपे ऐसे ही गुणों के बारे में बताएंगे।


सबसे बड़ा सौंदर्य प्रसाधन है

आजकल साबुत से लेकर पाउडर तक सभी सौंदर्य उत्पादों में नींबू का उपयोग किया जाता है। लेकिन प्राकृतिक तौर पर भी नींबू सौंदर्य निखारने में नंबर वन ही है। अगर मुहासे हो गए हैं तो दूध की मलाई में नींबू का रस मिलाकर इसे मुंह पर मलना चाहिए। ऐसा रोजाना करने पर मुहासे दूर होते हैं और चेहरे पर नई चमक आ जाती है।

दो माह इस तरह करें सेवन तो मोटापा हो जाए खत्म

मोटापा आज की बड़ी समस्या हो चुकी है। लेकिन नींबू से इसे खत्म किया जा सकता है। एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा नियमित करें तो मोटापा समाप्त हो जाता है। यह सुबह के समय भूखे पेट लेना है। यदि आप रात को खाने के बाद भी आधा गिलास पानी में नींबू निचोड़ कर लें तो बहुत जल्दी मोटापा कम होगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।

Image Copyright: google free image