newsdog Facebook

इस तरह खाएं मूली कभी नहीं बनेगी पेट में गैस और मोटापा भी होगा कम

Journalist Yogi Yogendra 2017-09-13 13:21:01

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि मूली पूरे भारत में सभी जगह उगाई और खाई जाती है। मूली तासीर में गर्म तीखी और चरपरी होती है। यह भूख बढ़ाने वाली और कीड़ों को मारती है। आज हम आपको मूली के सेवन से होने वाले फायदे बताएंगे।

बवासीर में उपाय
अगर आपको बवासीर की समस्या है तो मूली की जड़ को बारीक कर के उसका रस निकालें और बीस ग्राम मात्रा में रस लेकर पचास ग्राम गाय का घी दोनों को मिलाकर नियमित रूप से कुछ दिन सेवन करें बवासीर ठीक हो जाएगी।

मूली की सलाद के फायदे
मूली को गर्म पानी से धोकर कद्दूकस कर लें और फिर एक कढ़ाई में घी गर्म कर के उसमें हींग जीरा थोड़ा सा गर्म मसाला डालकर कसी हुई मूली डालकर रख दें। चार मिनट बाद गैस बंद कर दें। और इसे खाते समय मूली में धनिया पत्ती थोड़ी सी हरि मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर खाएं। इस प्रकार मूली की सलाद खाने से कभी भी गैस नहीं बनती है। मूली खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ घी खाएं। इससे डकार नहीं आती है और पेट साफ होकर मोटाप कम होता है।

दाद का उपाय
अगर आप दाद से परेशान हैं तो मूली के बीज गंधक आंवला सत्व गूगल नीला थोथा इन सब को बारीक कर के सौ ग्राम पानी में पीस लें। जब पानी सूख जाए तो इसकी गोलियां बना लें। एक गोली मूली के पानी में घिसकर दाद पर लगाएं। कुछ ही दिनों में दाद सही हो जाएगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।

Image Copyright: http://www.webjazba.com