newsdog Facebook

iPhone 8 और 8 प्लस खरीदने में ना करें जल्दबाजी, देखिए क्या हैं आपके लिए खास

Rajasthan Khabre 2017-09-13 13:38:18

इंटरनेट डेस्क।  आज का युग पूरी तरह टेक्नीकिल युग हैं, और समय के साथ-साथ सब कुछ बदलता जाता हैं, मोबाइल कम्पनियों ने काफी क्रांति ला रखी हैं, इसमें से एक नाम हैं आई फोन का जी हां अगर आप आई फोन ले रहे हें तो उसमें आपको किसी तरह का कोई शक हीं नहीं होना चाहिए आईफोन ने कही तरह की सीरिज निकाली हें, और हाल ही में आईफोन-एट लांच किया गया हैं आइए जानते हैं क्या खास हैं इसमें।  हाल ही में अपने कैलिफ़ोर्निया इवेंट में एप्पल ने अपने आईफोन 8 और 8 प्लस से पर्दा उठाया है। आईफोन 8 की बात की जाए तो यह काफी हद तक आईफोन 7 जैसा ही दिखता है। इतना ही नहीं, यह काम भी आईफोन 7 की तरह ही करता है और इनकी कीमत भी लगभग समान ही है। 
 

फोन के लांच के बाद हमें फोन के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिला। जैसा कि हमने आपको बताया कि यह काफी हद तक आईफोन 7 जैसा दिखता है इसलिए तुलना के लिए हमने आईफोन 7 का प्रयोग किया।

डिजाइन
आईफोन 8 में आईफोन 7 की तरह ही समान बेजल्स, समान होम बटन, समान स्क्रीन साइज के साथ है। हालाकिं आईफोन 8 अब लाइटिंग रिस्पांस में डायनेमिकली स्क्रीन के विपरीत एडजस्ट करने के लिए True Tone को सपोर्ट करता है।

मेजर डिजाइन चेंज में आल ग्लास डिजाइन, फ्रंट और बैक है, जो वायरलेस चार्जिंग के इंटीग्रेशन के साथ है। यह अब पहले से कम स्लीपरी है।

वायरलेस चार्जिंग और पोर्ट्रेट लाइटिंग
वायरलैस चार्जिंग शामिल किए गए नए फीचर्स में से एक है। यह फीचर वाकई काफी उपयोगी है। वायरलैस चार्जिंग काफी अच्छे से काम करता है।Qi प्रोटोकॉल एक लिमिटेशन भी है: अगर आपका केस ज्यादा थिक है तो यह यह ठीक से ट्रांसमिट नहीं करेगा। हालाकिं हमें एप्पल के नए चार्जिंग मैट का इस्तेमाल करने का मौका नहीं मिला।

आईफोन 7 ने पोर्ट्रेट मोड पेश किया, और आईफोन 8 ने इसे पोर्ट्रेट लाइटिंग के साथ आगे बढ़ाया है, जिससे आपको स्टूडियो में इस्तेमाल होने वाले अलग अलग स्टाइल प्रोफेशनल्स के बीच एक पोट्रेट के लिए लाइटिंग स्कीम को बदल सकें। लेकिन इस बात का अंदाजा आप शायद नहीं लगा पाएंगे कि पोट्रेट लाइटिंग को कैसे ढूंढ़ना है इसलिए हमने फोटो ऐप को ओपन किया और उसके बाद एडिट पर क्लिक किया। उसके बाद स्क्रीन पर एक नया व्हील पॉप अप हुआ जिसकी मदद से हम डिफरेंट मोड्स के बीच स्विच कर पाए। यह फीचर वाकई काफी अच्छा है।

कैमरे की बात करें तो एप्पल ने कई सालों से आईफोन्स के कैमरे में कई सुधार किए हैं। हालाकिं यह फोन आईफोन 7 जैसा दिखता है लेकिन नए कैमरा कहीं ज्यादा पॉवरफुल है। आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस में ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन फीचर मौजूद है। ऑटोफोकस भी पहले से इम्प्रूव किया गया है। हार्डवेयर में भी कई इम्प्रूवमेंट्स किए गए हैं। बैटरी लाइफ, प्रोसेसिंग पॉवर, में भी कई सुधार किए गए हैं। बेस मॉडल में स्टोरेज में भी इम्प्रूवमेंट किया गया है।

एक अन्य बड़ा फीचर AR या ऑगमेंटेड रियलिटी है। हमने एक गेम के माध्यम से इसको टेस्ट किया। और इसका अनुभव अच्छा रहा। AR रोबस्टिंग प्रोसेसिंग पॉवर का इस्तेमाल करता है। ऐप को जब हमने पहली बार लोड किया तो यह काफी स्लो थी।

हुड में बहुत से बदलावों के बाद नए A11  Bionic प्रोसेसर में भी कुछ ट्वीक्स शामिल किए गए हैं। दिखने में आईफोन 7 और 8 समान है लेकिन कंज्यूमर्स का मानना है कि इसमें कुछ अपडेट्स लागू किए जाएंगे जिस से आपको एक नया प्रोडक्ट देखने को मिलेगा।

आईफोन 8 की 64जीबी वैरिएंट की कीमत लगभग 700 डॉलर है और आईफोन 8 प्लस की कीमत 800 डॉलर है।

आईफोन 8 स्पेसिफिकेशन
डिस्प्ले
4.70 इंच
प्रोसेसर
हेक्सा-कोर
फ्रंट कैमरा
7 मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन
750x1334 पिक्सल
ओएस
आईओएस 11
स्टोरेज
64 जीबी
रियर कैमरा
12 मेगापिक्सल

आईफोन 8 प्लस स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले
5.50 इंच
प्रोसेसर
हेक्सा-कोर
फ्रंट कैमरा
7 मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन
1080x1920 पिक्सल
ओएस
आईओएस 11
स्टोरेज
64 जीबी
रियर कैमरा
12 मेगापिक्सल