newsdog Facebook

किसी भी बेटी को पसंद नहीं आती मां की ये 5 बातें..

News Trend 2017-09-13 18:24:47


मां बेटी का रिश्ता दुनिया में सबसे प्यारा होता है. मां को बेटी का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है. बेटी भी अपनी मां से लगभग हर वो बात शेयर करती है जो वह अपने दोस्तों से करती है. लेकिन थोड़ी बहुत नोंक झोंक तो हर रिश्ते में होती है. मां-बेटी में भी कभी-कभी यह नोंक झोंक हो ही जाती है. कई बार माएं अपनी बेटियों को डांट भी देती है जिससे बेटियां नाराज़ होकर बैठ जाती हैं. लेकिन बेटियों को यह समझना चाहिए की इंसान उसी पर गुस्सा होता है जिससे वह प्यार करता है.

अगर मां किसी बात को लेकर डांट भी देती है तो उसे दिल पर लगाकर नहीं रखना चाहिए. उन्हें समझना चाहिए कि मां की ये डांट उनकी ही बेहतरी के लिए है. वैसे भी कभी कोई मां अपने बच्चों का बुरा नहीं चाहती. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिसे लेकर अगर मां कभी डांट भी दे तो उसे दिल पर लगाने की बजाय थोड़ा धैर्य बरतना चाहिए.


हर मां यह चाहती है कि उसकी बेटी घर के सभी कामों में परफेक्ट हो. इसलिए वह बेटी को अपने साथ काम करने के लिए कहती हैं. बेटियों को अक्सर ये बात पसंद नहीं आती जिस वजह से दोनों में बहस हो जाती है.


हर पेरेंट्स यह चाहते हैं कि उनके बच्चे सुबह टाइम पर उठें और माओं की तो यह आदत होती है कि सुबह होते ही वह अपने बच्चों को जगाने लग जाती हैं. पर उस समय आप इतनी गहरी नींद में होती हैं कि आपको उन पर गुस्सा आने लगता है. इस वजह से भी मां-बेटी में सुबह-सुबह जंग छिड़ जाती है.

पेरेंट्स की यह आदत होती है वह अपने बच्चों की तुलना किसी और के बच्चों से करने लग जाते हैं. किसी और के साथ तुलना होने पर बच्चे झुंझला जाते हैं. अक्सर माएं भी अपनी बेटी की तुलना किसी और से करने लग जाती हैं जिससे उन्हें गुस्सा आने लगता है और बहस शुरू हो जाती है.

आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है. लोग फेसबुक और व्हाट्सएप पर हर वक़्त ऑनलाइन रहते हैं. माओं को मोबाइल फ़ोन से सख्त नफ़रत होती है खासकर तब, जब वह अपने बच्चों को 24 घंटे इसी में बिज़ी देखती हैं. उनकी इस आदत को देखकर मां रोक-टोक करने लगती हैं जिनसे बेटियों को गुस्सा आने लगता है.

हर मां का यह सपना होता है कि उसकी बेटी की शादी सही समय पर हो जाए. पर लड़कियां आजकल इंडिपेंडेंट हो गयी हैं. वह जल्दी शादी नहीं करना चाहती. फिर इसी बात को लेकर दोनों में कहा-सुनी हो जाती है और मामला बिगड़ने लगता है.