newsdog Facebook

जानिए घर पर कैसे बनाये चटपटे मिर्ची के पकोड़े

News Track Hindi 2017-09-13 18:17:00

आपको बाजार में मिर्ची पकोड़े बहुत आसानी से मिल जायेगे, ये खाने में बहुत टेस्टी और चटपटे होते है इसलिए इनको देखकर मुंह में पानी आने लगता है. पर बाजार में मिलने वाली ये चीजे हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है, इसलिए आज हम आपको घर पर ही मिर्ची के पकोड़े को बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है, 
 
सामग्री

200 ग्राम बड़ी हरी मिर्च ,100 ग्राम बेसन,3 उबले हुए आलू,1/3 कपहरा धनिया ,1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट , ½ चम्मच अमचूर पाउडर,नमक स्वादानुसार,½ चम्मच सौं,1/3 चम्मच हल्दी ,½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर ½ चम्मच गरम मसाला, तेल.
 
विधि

1-मिर्ची के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले थोड़े से आलुओ को धोकर कुकर में डालकर उबाल ले, उबल जाने पर इन्हे छीलकर अच्छे से मसल ले, अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, जीरा, हरी मिर्च, अमचूर पाउडर, नमक और जीरा डालकर अच्छे से मिलाये.
 
2-अब सारी मिर्ची को बीच से चीरा लगा दे, अब इन मिर्ची के अंदर तैयार किया गया मसाला भर दे. मसाले को भरने से पहले मिर्ची के अंदर के सारे बीज निकाल दे इस बात का ध्यान रखे.
 
3-अब एक दूसरे बर्तन में थोड़ा सा बेसन डालकर घोल ले, इस घोल में नमक अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. 

4-अब भरी हुई मिर्ची को बेसन के घोल में डुबाकर गर्म तेल में डाल दे, जब ये गोल्डन ब्राउन होने लगे तो इसे पलट कर दूसरी तरफ से भी तल ले, अब इन्हे टिशू पेपर पर निकाल कर रख दें और सॉस के साथ सर्व करें. 

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App