newsdog Facebook

ऑफिस में मूड को अच्छा रखना कितना फायदेमंद हो सकता है, जानिए

Samachar Nama 2017-10-10 10:24:57

एक नए अध्ययन पता चला है कि जो लोग काम करते समय बीच-बीच में इंटरनेट पर मजाकिया वीडियो देखते हैं वो वाकई में समय बर्बाद नहीं करते हैं बल्कि ऐसा करके वो अपनी काम करने की क्षमता को और बढ़ा रहे होते हैं। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि खुद को एक अच्छे मूड रखकर आप काम करने के दौरान और अधिक रचनात्मकता से किसी चीज के बारे में सोच सकते हैं।

University of Western Ontario के वैज्ञानिकों का कहना है कि आम तौर पर, सकारात्मकता को हमेशा से ही रचनात्मक तरीके से सोचने और किसी समस्या को हल करने से ही जोड़कर देखा गया है। अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिकों ने अलग-अलग मूड वाले कुछ छात्रों को शामिल किया और फिर उन्हें एक टास्क करने के लिए दिया गया। फिर वैज्ञानिकों ने म्यूजिक और वीडियो क्लिप दिखाकर उनका मूड बदलने की कोशिश की।

सबसे पहले, उन्होंने यह जानने की कोशिश की कि किस तरह से लोग खुश और दुखी होते हैं। फिर शोधकर्ताओं ने कुछ इस तरह के म्यूजिक औऱ चीजों का उपयोग किया जो कि मूड को बिल्कुल भी प्रभावित नहीं करती है। उन्होंने पाया कि जिनका मूड म्यूजिक सुनने के बाद मस्त हो गया था वो अन्य लोगों की तुलना में कुछ सीखने के मामले में बेहतर थे। वैज्ञानिकों ने कहा कि यदि आपके पास कोई ऐसा प्रोजेक्ट है जहां आपको कुछ गहराई से सोचने की जरूरत है तो आपको या तो सावधानी से उस पर विचार करने की जरूरत है या फिर अपने मूड को सकारात्मक रखते हुए सोचना है। मूड को अच्छे करने के मामले में म्यूजिक को ही सबसे अच्छा तरीका माना गया है। हर किसी के पास एक अलग प्रकार का म्यूजिक होता है जिसको सुनकर उनका मूड फ्रेश होता है।

ऑफिस में काम करने के दौरान कुछ लोग इसलिए ही इंटरनेट पर वीडियो देखते रहते हैं ऐसा करके वो खुद के मूड को फ्रेश रखने की कोशिश करते हैं।