newsdog Facebook

जानिए क्या सम्राट अशोक के 9 अज्ञात पुरुषों की कहानी

Newsroom Post 2017-10-10 16:17:29


आज विश्व रहस्यमय चीजों से भरा है। हमारे भारतीय उपमहाद्वीप के अपने रहस्य जो सदियों से रहस्य है, इनमें से सबसे दिलचस्प है 2000 वर्ष पहले सम्राट अशोक के 9 अज्ञात पुरुष। इन 9 गुप्त लोगों ने राजनीतिक नियंत्रण में हेरफेर करने और यहां तक कि नए सामाजिक रुझानों की शुरुआत की थी।

9 अज्ञात पुरुषों की कहानी

वास्तव में 9 अज्ञात पुरुषों का गुप्त समाज राजा अशोक द्वारा 226 ईसा पूर्व के कुछ समय बाद बनाया गया था। सम्राट अशोक चन्द्रगुप्त मौर्य के पोते थे। इसलिए, इस तरह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए अशोक को साम्राज्य बनाए रखना था।

 

कलिंग की लड़ाई

जबकि सम्राट अशोक ने अधिकतर भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया लेकिन कोलकाता और मद्रास के बीच का क्षेत्र कलिंग ने उसके शासन का विरोध किया। यह एक विद्रोह के रूप में देखा गया था और इसलिए सम्राट अशोक ने एक महान युद्ध का नेतृत्व किया। अशोक की शक्तिशाली सेना के खिलाफ लड़ने के लिए कलिंग शायद बेवक़ूफ़ था क्योंकि उनकी सेना कलिंग के 100,000 से अधिक योद्धाओं की हत्या कर चुकी थी और इस क्षेत्र के कम से कम 150,000 गांवों को खो दिया गया था।

युद्ध के नरसंहार और अशोक के रूपांतरण

जब सम्राट अशोक युद्ध जीता था, वह जीत के बाद मारे गए लोगों और विनाश को देखकर हैरान था। उन्होंने महसूस किया कि जीत के लिए भुगतान करने की कीमत बहुत बड़ी थी। इस घटना ने उसके ऊपर गहरा प्रतिघात किया और वह फिर कभी हिंसा में शामिल नहीं हुआ।

सम्राट अशोक का लक्ष्य

सम्राट अशोक ने यह घोषणा की कि वास्तविक जीत भक्ति के नियमों की मान्यता के द्वारा पुरुषों के दिल जीतना था।

एक गुप्त समाज की आवश्यकता

इसलिए इस मिशन के सम्राट को समर्पित किया गया था कि वह अपने ज्ञान को ईमानदार, निष्पक्ष लड़ने के लिए आवश्यक अपने ज्ञान को रखने से रखने का प्रयास करता था।

9 शानदार दिमागों को एक साथ लाना

इसलिए अपने काम को बरकरार रखने के लिए उन्होंने अपने शासनकाल में सबसे शानदार दिमाग की मांग की। उन्होंने कई लोगों के 9 लोगों को चुना। ये 9 पुरुषों ने एक गुप्त समाज का गठन किया और उन्हें नौ अज्ञात पुरुष कहा जाता है।

एक रहस्य

इन 9 अज्ञात पुरुषों की वास्तविक पहचान अब भी एक रहस्य है, लेकिन यह माना जाता है कि पीढ़ियों तक संरक्षित गुप्त समाज आज तक मौजूद है।