newsdog Facebook

ये हैं भारतीय समाज के सबसे महान राजा

Newsroom Post 2017-10-10 16:18:18

ये हैं भारतीय समाज के सबसे महान राजा



भारत शायद इतिहास और विरासत के मामले में दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। आइए एक नजर डालते हैं भारत के सबसे महान राजाओं पर..

चंद्रगुप्त मौर्य

चंद्रगुप्त मौर्य मौर्य साम्राज्य के संस्थापक थे। चंद्रगुप्त मौर्य के समय मौर्य साम्राज्य भारतीय इतिहास में सबसे बड़ा साम्राज्य था। उनके मुख्य सलाहकार चाणक्य के साथ, उन्होंने एक मजबूत केन्द्रीय प्रशासन और अर्थव्यवस्था का निर्माण किया।

अकबर
अकबर 1556 में मुगल गद्दी पर बैठा था। मुगल वंश के तीसरे शासक, बहुत कम उम्र में ही सफल हो गए थे। वह भारतीय इतिहास के महानतम शासकों में से एक और महानतम मुगल सम्राट भी बने। उनके साम्राज्य में गोदावरी नदी के उत्तर में लगभग सभी भारतीय उपमहाद्वीप शामिल थे। अकबर एक उदार शासक रहे हैं जो सांस्कृतिक एकीकरण में विश्वास करते थे।

अशोका
अशोक को सम्राट चक्रवर्ती के रूप में भी जाना जाता है। वह मौर्य वंश के शासक थे। उन्होंने अफगानिस्तान में हिंदुकुश पर्वत के माध्यम से, भारतीय राज्य असम के खोरसान, सिस्तान और बलूचिस्तान (अविभाजित) के आधुनिक ईरानियों के प्रांतों में से अधिकांश भारतीय उपमहाद्वीप पर राज्य किया। उन्होंने बौद्ध धर्म का विश्व में प्रचार-प्रसार किया और आधुनिक भारत का प्रतीक अशोक भी उनकी राजधानी से प्राप्त हुआ।

शिवाजी महाराज
शिवाजी भोसले मराठा साम्राज्य के संस्थापक और महान राजा थे। भोसले ने रायगढ़ के साथ अपनी राजधानी के रूप में स्वतंत्र मराठा राज्य बनाया। उन्हें बीजापुर और मुगल साम्राज्य के खिलाफ संघर्ष के नेतृत्व के लिए छत्रपति के रूप में ताज पहनाया गया। उन्हें एक महान योद्धा और एक नायक के रूप में याद किया जाता है जो मुगलों के खिलाफ खड़ा हुआ।


महाराणा प्रताप
वह मेवाड़ का एक हिंदू राजपूत शासक था। मेवाड़ राजस्थान का एक राज्य था। उन्हें अपनी वीरता और उदारता के लिए जाना जाता है। महाराणा प्रताप ने मुगलों, विशेषकर सम्राट अकबर का विरोध किया। चित्तौड़ पर मुगलों ने कब्जा कर लिया। महाराणा प्रताप ने चित्तौड़ को छोड़कर अधिकांश क्षेत्र को जीत लिया। दुर्भाग्यवश वह चित्तौड़ कभी नहीं जीत सके।