newsdog Facebook

जाने क्यों होती हैं महिलाएं गंजेपन का शिकार

National News Center 2017-10-10 18:25:51

 वर्तमान परिस्थितियों में महिला और पुरुष दोनों में समान रूप से गंजेपन की समस्‍या देखी जा रही है। खान-पान और जीवनशैली के कारण असमय बाल झड़ने से गंजेपन की समस्‍या हो रही है। गंजापन को मेडिकल भाषा में एलोपेसिया भी कहते हैं। जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल गिरने लगते हैं और नये बाल उतनी तेजी से उग नही या फिर बाद में उगने वाले बाल पहले के बालों की तुलना में अधिक पतले या कमजोर उगते हैं। ऐसे में आगे जाकर गंजे होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके कई कारण हो सकते है।

महिलाओं में गंजेपन के कारण

महिलाओं में गंजेपन की समस्‍या हार्मोंन्‍स के असंतुलन के कारण होती है। गर्भावस्‍था और मीनोपॉज के समय महिलाओं में सबसे ज्‍यादा हार्मोन्‍स में परिवर्ततन होता है जिसके कारण गंजेपन की समस्‍या होती है। लेकिन इसके अलावा कई अन्‍य कारण भी हैं जो इसके लिए उत्‍तरदायी हैं। 

बालों की जड़ों का कमजोर हो जाना, सिर पर ज्‍यादा रूसी होना, बालों की जड़ों को जरूरी पोषक तत्‍व न मिलना, गुस्‍सा करना, मानसिक तनाव में रहना, किसी विषय पर ज्‍यादा सोच-विचार करना, अधिक गरम खाना, बालों में बार-बार कंघी करना,  गीले बालों में कंघी करना, बालों को हमेशा ढक कर रखना, पर्याप्‍त नींद न लेना, आदि के कारण महिलायें गंजेपन का शिकार होती है।

 

Image Copyright: navbharattimes.indiatimes.com,google