newsdog Facebook

अगर आपके भी है चेहरे में दाग या धब्बे तो अपनाये ये घरेलू उपाय

Dainik post 2017-10-10 18:32:04

Pic credit - google image

चेहरे पर गड्ढे, खड्डे, फुंसी कील ब्यूटीफुल फेस को खराब कर सकते है। फेस पर गड्ढे होने के कई कारण हो सकते है जैसे फोड़े फुंसी निकलना या फिर pimples होना। चेहरे से फुंसी और गड्ढे मिटाने के लिए कुछ लोग दवा और गड्ढे भरने की क्रीम लगाते है, पर हम बिना cream के घरेलू नुस्खे और देसी तरीके से चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज कर सकते है। आइये जाने

  • फेस के गड्ढे भरने के लिए अगर आप डॉक्टर से इलाज नहीं लेना चाहते तो भी आप गड्ढों से छुटकारा पा सकते है। आप घर पर कुछ उपाय और घरेलू नुस्खे अपना कर फुंसी, मुहांसे, खड्डे या गड्ढे और चेहरे के रोम छिद्र का उपचार कर सकते है चेहरे के दाग धब्बें के लिए नींबू के पेड़ के पत्तों को पीस कर इसमें समान मात्रा में हल्दी का पेस्ट मिला ले और अपने चेहरे पर मले। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो गड्ढे जल्दी भरने में कारगर है। अगर नींबू के पेड़ के पत्ते ना मिले तो आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे को दो हफ़्तों तक करे गड्ढे हो या खड्डे सब भरने लगेंगे।
  • विटामिन ए oil और एलोवेरा को मिला कर face pack बना ले और प्रयोग करे। चेचक के कारण हुए गड्ढे को हटाने और चेहरे के दाग, पिंपल्स साफ़ करने में ये फेस पैक काफी उपयोगी है। सही तरीके से इस उपाय को निरंतर करने पर कुछ दिनों मे फुंसी मुहांसे और गड्ढे के निशान साफ होने लगेंगे।
  • चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय में दूध, नींबू का रस और बेसन मिला ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। इस पेस्ट के सूखने के बाद चेहरा धो ले। इस home remedies से त्वचा में कसाव आने लगता है, पिंपल हटाने में उपयोगी है और इससे गड्ढे भी साफ़ होते है।
  •  मुलतानी मिट्टी, निम्बू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले और फेस पर लगाए। इस gharelu upay से भी गड्ढे भरने का इलाज आसानी से कर सकते है।
  • चेहरे के दाग धब्बे और गड्ढे मिटाने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदे दही में मिला कर चेहरे पर लगाए। इस उपाय से गड्ढे के निशान भी गायब होने लगते है।
Image Copyright: Google image