newsdog Facebook

ये 20 साल की बेटी पर्यटन नगरी मनाली का ताज, जानोगे तो आप भी करोगे नाज

newsghat 2017-10-10 18:28:08

बीके शर्मा। रेणुका गोस्वामी। कुल्लू। मनाली
परिवार पर बढ़ता आर्थिक बोझ और उस पर माँ, 1 भाई, 1 बहन की भी जिम्मेवारी। समाज मे सभी को सम्मान दिलाने की चाह ने आखिर उस मासूम को ऐसी राह पर चलने को मजबूर हो गया। शायद ही समाज के लोगो ने इस राह के बारे में सोचा होगा। लेकिन परिवार को सम्मान दिलाने के लिए उस मासूम ने उस रास्ते को चुना जो बदस्तूर आज भी प्रदेश सहित बाहरी राज्यो की सड़कों पर दिन रात दौड़ रही है। ये कहानी है ज़िला मंडी के जोगिन्दरनगर के भट्टा गांव की रहने वाली रवीना की। जो अपने भाई बहन की शिक्षा व परिवार को चलाने के लिए टैक्सी सड़को पर दौड़ा रही है। रवीना की आयु अभी मात्र 20 साल ही है और वो 2 सालो से दिल्ली सहित अन्य स्थलों पर पर्यटको को घुमा रही है। यही, नही, रवीना प्रदेश की पहली युवती है जिसे टैक्सी चलाने का सरकार द्वारा लाइसेंस मिला हुआ है।

      टैक्सी चालक रवीना ने बताया कि करीब 3 साल पहले उसके पिता राज सिंह की गिरने से मृत्यु हो गई। पिता की मृत्यु से अचानक पूरे परिवार पर दुखो का पहाड़ टूट पड़ा। रवीना ने बताया कि छोटे भाई बहन की पढ़ाई चिंता का विषय बन गई। ऐसे में उसकी नजर घर पर खड़ी टैक्सी पर पड़ी। उसने हिम्मत की और टैक्सी चलानी शुरू की। हालांकि इस कार्य के लिए उसे समाज के ठेकेदारों के भी ताने सुनने पड़े। लेकिन उसने किसी की भी परवाह नही की और आखिर वो टैक्सी का लाइसेंस लेने में भी कामयाब रहे।

      रवीना ने बताया कि उन्हें हर बार पर्यटको का सहयोग मिलता है। जिसके चलते वो दिल्ली तक सवारी लेकर चली जाती है। आज उसके इस काम से पूरा परिवार खुश है और सभी उसके इस कार्य की तारीफ करते है। रवीना इग्नू के माध्यम से बीए कर चुकी है। वो अभी पर्यटन नगरी मनाली में अपने परिवार संग रह रही है। रवीना ने बताया कि उसका सपना है कि वो सेना में जाये और एक बड़ी अधिकारी बन देश की सेवा कर सके। उसके लिए वो चालक के साथ साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखे हुए है और अपने छोटे भाई और बहन को भी उच्च शिक्षा देकर समाज मे ऊंचा स्थान दिलाएगी।