newsdog Facebook

बाबू हॉकी : हॉकी इंडिया जूनियर (ए) खिताब से एक कदम दूर

Aaj Ki Khabar 2017-10-10 19:15:04

लखनऊ। हॉकी इंडिया जूनियर (ए) ने 37वीं अखिल भारतीय केडी सिंह बाबू स्मारक आमंत्रण प्राईजमनी हॉकी प्रतियोगिता के बेहद शानदार हॉकी प्रदर्शन करते हुए साई लखनऊ को 3-1 से पराजित कर खिताबी जंग में प्रवेश कर लिया। फाइनल में उसका मुकाबला पीएनबी दिल्ली  से होगा।

पीएनबी दिल्ली ने दूसरे सेमी फाइनल में इंडियन एयर फोर्स को 4-1 से रौंद कर फाइनल का टिकट हासिल किया।  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पद्मश्री मोहम्मद शाहिद सिन्थेटिक हॉकी स्टेडियम पर मंगलवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में पीएनबी, दिल्ली की टक्कर इंडियन एयर फोर्स से थी। दोनों टीमों ने शुरुआती समय  में कड़ी चुनौती देखने को मिली। मैच के 31वें मिनट में गगनदीप सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर से गोल करते हुए पीएनबी टीम को 1-0 अहम बढ़त दिला दी।

इसके बाद इंडियान एयर फोर्स ने जवाबी हमला बोलते हुए मैच के 35वें मिनट में दमनजीत सिंह ने एक पेनाल्टी कार्नर से गोल करते हुए अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया।  पीएनबी दिल्ली के खिलाडिय़ों के आक्रमक खेल दिखाते हुए मैच के 43वें मिनट में सुखजीत सिंह ने फील्डगोल, मैच के 48वें 52वें मिनट में गगनदीप सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से दो शानदार गोल करते हुए अपनी टीम का स्कोर 4-1 कर दिया। यही स्कोर अन्त तक कायम रहा।


दूसरे सेमीफाइनल में साई लखनऊ का मुकाबला हॉकी इंडिया जूनियर (ए) से था। जिसमें हॉकी इण्डिया जूनियर (ए) ने सॉई लखनऊ को 3-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।  हॉकी इंडिया जूनियर (ए) की ओर से मैच के पहले ही मिनट में शिलानन्द लाकरा ने एक फील्डगोल करते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। मैच के 26वें मिनट में हरमानजीत सिंह ने एक फील्डगोल एवं 35वें मिनट में संजय ने पेनाल्टीकार्नर से गोल करते हुए अपनी टीम का स्कोर 3-0 कर दिया। मैच के उत्ताद्र्व में सॉई लखनऊ ने अच्छा खेल दिखाते हुए मैच के 60वें मिनट में मिथिलेश कुमार ने शानदार फील्डगोल करते हुए अपनी टीम का स्कोर 1-3 कर दिया।  इसके बाद साई लखनऊ को गोल करने के कई अवसर प्राप्त हुए लेकिन वह गोल में बदल नहीं सकी। अन्त तक यही स्कोर कायम रहा। इस मैच के मुख्य अतिथि राजेन्द्र सिंह, निदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण, लखनऊ ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया।
खेले गये मैचों में राजेश निर्मलाकर,  विजय किशोर, श्री आनन्द डॉगी, नेपोलियन सिंह,  तरूण यादव एवं श्री अमित सैनी ने निर्णायकों की भूमिका निभायी।
1- इंडियन एयर फोर्स बनाम सॉई लखनऊ अपरान्ह् 1.30 बजे
फाइनल मैच
2- हाकी इण्डिया जूनियर (ए) बनाम पीएनबी, दिल्ली अपरान्ह 3.30 बजे