newsdog Facebook

खुशखबरी: अब अन्नदाता नहीं करेंगे आत्महत्या, रोबोट करेंगे अब ये काम...

Rochak News 2017-10-11 12:24:20


डेस्क। इस बढ़ती महंगाई के कारण आये दिन किसानों के आत्महत्या करने की खबरे आती रहती है। लेकिन शायद हो सकता है की आने वाले दिनों में आपको यह खबरे सुनने को न मिले। क्योंकि हो सकता है कि बहुत जल्दी रोबोट किसानों की जगह ले लेवें। खबर ये है कि अब अन्नदाता के नंगे पैरों में छाले नहीं पड़ेंगे, कपड़े खेत की धूल और मिट्टी से मैले कुचेले नहीं होंगे। 


सर्दी-गर्मी और बरसात के मौसम में अब खेतो में काम करके नहीं कटेंगे। क्यों कि ये सब झेलने के लिए उनकी जगह अब रोबोट होंगे।मतलब रोबोट्स खेती कर रहे हैं। अब भई रोबोट खेती करेंगे तो अन्नदाता यानी किसान खेती के लिए तो नहीं मरेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोबोट्स ने खेती करके पांच टन जौ की फसल पैदा की है। 

यह भी पढ़े:अजीबोगरीब: बाइक सवार परिवार को हाथ जोड़ने लगा पुलिस वाला



रोबोट्स ने खेती का सारा काम खुद किया है। फसल की बुवाई से लेकर कटाई और फिर नमूने इकट्ठा करने तक। अन्नदाताओं की जगह मशीनी अन्नदाताओं को लाने की इस मुहिम का उस समाज में जोर-शोर से स्वागत हो रहा है, जिसने फावड़ा, हल और खुर्फी किताबों में ही देखा है। ब्रिटेन के हार्पर एडम्स विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने उम्मीद जताई है कि रोबोटिक तकनीक से फसल की पैदावार में इजाफा किया जा सकेगा और तेजी से बढ़ रही आबादी के सामने पैदा हो रहे खाद्य संकट से निपटा जा सकेगा।



जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188