newsdog Facebook

अदरक का सेवन करने वाले एक बार इसे जरूर देखें

Live News Hindi 2017-10-11 14:10:02

हज़ारों सालों पहले से भारत व चीन में अदरक का इस्तेमाल होता चला आ रहा है। घरों में इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। अदरक की चाय का भी अपना ही एक अलग स्वाद होता है और इसका सेवन करके हम सर्दियों में खांसी व जुकाम से भी बचे रह सकते है। क्या आप जानते है अदरक को शुरू से ही एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था।

आयुर्वेद के अनुसार भारत में जब अंग्रेजी दवाई नहीं थी तब प्राकृतिक जड़ी बूटियों के द्वारा ही इलाज किया जाता था और इनमें सबसे अधिक कारगर व शक्तिशाली थी अदरक। इसका इस्तेमाल करके सर्दी से लेकर कैंसर तक को ठीक किया जा सकता है। क्या आप भी जानना चाहते है की अदरक का इस्तेमाल करने से हमें किन बीमारियों में आराम मिलता है। हम आज यहाँ आपको अदरक होने वाले सभी फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

अदरक के सेवन से होने वाले फायदे :-

अदरक के सेवन से हमारे शरीर में जो फायदे होते है वह कुछ इस प्रकार है।

मधुमेह में लाभदायक :-

मधुमेह में अदरक बहुत अच्छा काम करता है। इसका सेवन करने से शरीर में इंसुलिन न बनाने की समस्या समाप्त हो जाती है और इसका सेवन करने से शरीर में शुगर नियंत्रण में रहता है। जिसके कारण मधुमेह के रोगी को इसका सेवन करने से लाभ मिलता है। इसीलिए मधुमेह के रोगी को अदरक का सेवन किसी भी तरह से प्रतिदिन जरूर करना चाहिए।

हृदय के लिए लाभकारी :-

अदरक हज़ारों सालों से हृदय रोगों में इस्तेमाल होता चला आ रहा है। चीनी चिकित्सा के अनुसार अदरक का सेवन करने से हृदय मजबूत होता है और हृदय के सभी रोग धीरे धीरे समाप्त होने लगते है। इसीलिए डॉक्टर भी हृदय के रोगी को अदरक का सेवन करने की सलाह देते है। अगर आप भी एक स्वस्थ हृदय चाहते है तो अदरक का सेवन जरूर करें।

वजन कम करें :-

वजन कम करना कितना मुश्किल काम हैं। लेकिन क्या आपको पता है की अदरक इस मुश्किल काम को भी बहुत आसान कर सकता है। इसके लिए आपको सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक के रस की व एक चम्मच शहद की डालकर इसका सेवन करना है। ऐसा निरंतर कुछ दिनों तक करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

जोड़ों के दर्द में लाभदायक :-

अदरक में जिंजरोल नाम का एक बहुत असरदार तत्व होता है जो हमारे शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। इसीलिए इनके रोगी को प्रतिदिन अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए।

ये थे अदरक के सेवन से होने वाले कुछ फायदे।

Image Copyright: Google image