newsdog Facebook

ऑयली स्किन के लिए चंदन और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक

Rajasthan Khabre 2017-10-11 14:19:38

बहुत से लोगों की तरह अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो इससे जुड़ी प्रॉब्लम के बारे में आपको पता होगा। जिस तरह ड्राई स्किन वालों को कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है उसी तरह ऑयली स्कनि वालों को भी काफी ध्यान देना होता है।

ऑयली स्कनि वालों को सबसे अधिक परेशानी कील-मुंहासों की होती है। इसके अलावा ऐसी स्किन वालों के लिए मेकअप करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता। दरअसल, ऐसी त्वचा पर मेकअप ज्यादा समय तक टिकता नहीं है। इसके अलावा अगर समय-समय पर चेहरा नहीं धोया जाए तो त्वचा चिपचिपी और बुझी-बुझी नजर आती है। यूं तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से ऑयली स्कनि साफ हो जाएगी।

 लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कई तरह के रसायन मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा की नेचुरल सॉफ्टनेस खो जाती है। बाजार में बिकने वाले महंगे और केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट यूज करने से बेहतर है कि आप घरेलू उत्पादों को अपनाएं। इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है और ऑयली स्कनि की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।


फेसपैक पैक बनाने की विधि
समान मात्रा में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर ले लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं। दरअसल, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। जिससे कील-मुंहासों की परेशानी में फायदा होता है। इन तीनों चीजों में तीन से चार चम्मच दूध डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।


क्यों फायदेमंद है 
मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को सोखने का काम करती है। चंदन ठंडक देने का काम करता है और त्वचा की जरूरी नमी को बनाए रखता है। पैक में मौजूद हल्दी बैक्टीरियल इंफेक्शन से सुरक्षित रखने का काम करती है। इसमें मौजूद दूध टैभनग दूर करने और त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मददगार है।