newsdog Facebook

दिवाली के दिन लोग धन के लिए करते है ये टोटके, Diwali ke tone totke in hindi

What In Indian 2017-10-11 14:34:29

Diwali ke Totke 

दिवाली के दिन लोग धन के लिए करते है ये टोटके, Diwali ke tone totke in hindi, धन के लिए दिवाली के दिन करें ये टोने-टोटके, दिवाली रात के लिए टोटके हिंदी में , Diwali ke liye totke, Diwali ki raat kare ye totke, दिवाली पर टोटके से पाते है लोग अपार धन

दिवाली भारत के सभी प्रमुख त्योहारों में से एक है। जिसे देश विदेश में बड़े धूम धाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन शुभ मुहूर्त में सही विधि विधान से लक्ष्मी पूजन किया जाता है और माँ लक्ष्मी से धन संपदा का आशीर्वाद लिया जाता है। इसके अतिरिक्त कुछ लोग इस समय शास्त्रों में बताये गए टोन टोटकों का इस्तेमाल करते है। माना जाता है इनका प्रयोग करने से माँ लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है।

ज्योतिषियों द्वारा बताये गए इन उपायों को सभी राशि के जातक कर सकते है। इनमे से कोई दरिद्रता दूर करने में मदद करता है तो कोई घर की सभी बिमारियों और आलस्य का नाश करता है। माना ये भी जाता है की इन टोटकों को करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनका घर में आगमन होता है।

जबकि कुछ मानते है की टोटके करने से जीवन नहीं बदलता उसके लिए व्यक्ति को स्वयं परिश्रम करना होता है। इसलिए वे इन सब टोटकों में विश्वास नहीं रखते। आज हम कुछ ऐसे टोटके और उपायो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे अक्सर दिवाली की रात माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए किया जाता है। हम आपको इन टोटकों को आजमाने के लिए कतई नहीं कह रहे है हम तो बस इनके बारे में विस्तार से बता रहे है।

दिवाली की रात किये जाने वाले टोटके :-

1. इस दिन अशोक के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और पेड़ की पूजा करें। अगले दिन उस पेड़ की जड़ को लाकर घर या दुकान की तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपकी तिजोरी में धन की कमी नहीं होगी।

2. दिवाली के दिन आप लाल कपड़ें में 5 जोड़ी गोमती चक्र को बांध लें और उसे अपने घर की चौखट पर लटका दें। इससे आपके धन संबंधी कार्यों में लाभ होगा।

3. आप दिवाली के दीपक में तेल के साथ एक लौंग भी दाल लें और हनुमानजी की आरती करें। आप चाहे तो इस दीपक को हनुमानजी के मंदिर में जाकर भी जला सकते है।

4. रात को सोने से पूर्व किसी चौराहे पर एक दीपक जला दें। और ध्यान रहे की दीपक को पीछे मुड़कर नहीं देखें।

5. महालक्ष्मी की पूजा कर लिए पीली कौड़ियों को भी शामिल करें। पूजा में इन्हे रखने से माँ लक्ष्मी बहुत जल्दी प्रसन्न होती है।

6. दीपावली की रात लक्ष्मी जी की पूजा के लिए एक बड़ा घी का दीपक जलाएं और उसमे नौ बत्तियां लगाकर जलाएं।

7. अगर आप दिवाली के दिन किसी ऐसी सुहागन स्त्री को देख लें जिसमें लाल रंग के पारम्परिक परिधान पहने हो तो समझ लें की माता लक्ष्मी जी की आप पर विशेष कृपा है। ऐसा होने पर उस स्त्री को सुहाग की सभी वस्तुएं दान में दें।


8. इस दिन पीपल का एक पेड़ लगाएं और प्रतिदिन उसमे जल दें। जैसे जैसे वह पेड़ बड़ा होगा घर में सुख समृद्धि आती रहेगी।

9. दिवाली के दिन घर के दरवाजे खुले छोड़ना अच्छा माना जाता है। मान्यता है की इस दिन माँ लक्ष्मी पृथ्वी पर भर्मण करने आती है और अपने भक्तों को आशीर्वाद देने उनके घर में जाती है।

10. दीपावली के दिन आप झाड़ू खरीदे और घर में नयी झाड़ू से सफाई करें। जब इस झाड़ू का काम नहीं हो टी आप उसे छुपाकर रख दें।

11. अपनी तिजोरी में दक्षिणावर्ती शंख और लाल कपड़ें को स्थापित करें। ऐसा करने से धन संचय बढ़ता है।

12. पीपल के वृक्ष का एक पत्ता लें और उस पर कुमकुम या चंदन से श्री राम लिखे। अब आप उस पर थोड़ी मिठाई रखकर हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से आपको धन की प्राप्ति होगी।