newsdog Facebook

चीनी मैनेजमेंट ने कहा- हंसते-हंसते डांस करो नहीं तो नौकरी से निकाल दूंगा

Eenadu India 2017-10-12 10:31:00

कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन।


अलवर। चीन दुनिया की फैक्ट्री है तो भारत इस फैक्ट्री के लिए सबसे बड़ा बाजार। ऐसे में सीमा पर तनातनी को अगर दोनों देशों के बीच व्यापार की रोशनी में देखें तो चीन हरगिज नहीं चाहेगा कि भारत जैसे देश के साथ उसके रिश्ते खराब हों जिसका असर व्यापार पर भी पड़े।


आज चीन की तमाम कंपनियां भारत की जमीन पर निवेश के मौके तलाश रही हैं। तो वहीं राजस्थान के अलवर से एक ऐसी खबर आई है जिसे पढ़कर चीन-भारत व्यापार संबंधों को लेकर एक बार फिर से सोचना होगा। दरअसल यहां भिवाड़ी के यूआईटी थाना क्षेत्र के कहरानी में स्थित लॉच ट्रोनटैक उद्योग इकाई में चाइनिज प्रबंधन द्वारा भारतीय श्रमिकों के साथ अपमानजनक व्यवहार करने का मामला सामने आया है। जिस के विरोध में श्रमिकों ने उद्योग इकाई के बाहर जमकर हंगामा और विरोध प्रदर्शन किया।

श्रमिकों का आरोप है कि कंपनी के चीनी प्रबंधक उनसे जबरन डांस कराते है, उनसे कहां जाता है कि हंसते-हंसते डांस करो। डांस करने से इंकार करने पर उन्हें नौकरी से निकालने की धमकी तक दी जाती है। इतना हीं जब श्रमिक मजबूरी में चीनी प्रबंधक की बात मान कर डांस करते है तो डांस करते वक्त उनका वीडियो बनाया जाता है और मजाक उड़ाया जाता है।

लेकिन यह आक्रोश उस समय और भी बढ़ गया, जब कुछ कर्मचारियों ने इसका विरोध किया। लेकिन चीनी प्रबंधक ने उन्हें कंपनी से निकाल दिया। जिसके विरोध में कर्मचारियों ने बुधवार को कंपनी के बाहर हंगामा और विरोध प्रदर्शन किया।

मामले की जानकारी लगते ही यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने उच्च स्तरीय जांच कराने और दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की बात कही ।