newsdog Facebook

क्या है कॉन्टूरिंग मेकअप, हर लड़कियों को जरूर पता होनी चाहिए !

Zenparent 2018-01-10 13:54:00

लड़कियाँ सुंदर दिखने के लिए क्या-क्या नहीं करती हैं, इसके लिए वह कई तरह के नुस्ख़े भी आजमाती हैं। हालाँकि, इसके लिए वह जिस चीज़ का सहारा सबसे अधिक लेती हैं वह है मेकअप का। क्योंकि, यह आपके रूप को और अधिक निखारने का काम करता है। लेकिन, आज जिस मेकअप की बात हम करने जा रहे हैं वह है कॉन्टूरिंग मेकअप। जी हाँ, ये मेकअप आजकल काफी प्रचलन में है।

कॉन्टूरिंग मेकअप क्या है ?

यह मेकअप आपके फेस के विभिन्न हिस्से को हाईलाइट करने का काम करता है। इतना ही नहीं इससे फेस को पतला दिखाया जा सकता है। क्योंकि, कंटूरिंग मेकअप के जरिए आप फेस को जैसा लुक चाहे वैसा दे सकती हैं। इसलिए आजकल यह मेकअप काफी ट्रेंड में है।

कॉन्टूरिंग मेकअप करने का सही तरीका क्या है ?

इसकी शुरुआत हमेशा बेस से करें

https://cdnx.ogleschool.edu

कॉन्टूरिंग करने से पहले आपके चेहरे पर बेस का लगा होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन लगाएं ताकि आपका रंग निखर कर आए। हालाँकि, कुछ लड़कियां क्रीम कॉन्टूरिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

हाईलाइटिंग का ध्यान रखें

http://fairandglow.com

कॉन्टूरिंग का एक और महत्वपूर्ण भाग हाईलाइटिंग करना है, जिससे आपके चेहरे पर एक उजला प्रभाव आएगा। एक बार हाईलाइटिंग के माध्यम से चेहरे को उजला बनाने से यह और भी आकर्षक लगेगा। हाईलाइटर का प्रयोग करें तथा इसे अपनी आँखों की तरफ आगे खींचें।


https://cdn.shopify.com

ब्रोन्जर

इसका इस्तेमाल चेहरे को कॉन्टूर करने के लिए किया जाता है, ना किउसे हाईलाइट करने के लिए। इसलिए ब्रोन्ज खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह मैट का हो। एक ऐसे ब्रोन्ज का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से दो शेड डार्क हो ताकि आपका नैचुरल लुक सामने आ सके। ब्रोंजर को लगाने के लिए आपके लिये चेहरे के छोटे भागों पर फैन ब्रश या फिर आई शैडो फ्लफ ब्रश का प्रयोग करना ही उचित रहेगा।

सही तरीके से ब्लैंड करें

https://i5.walmartimages.com

कॉन्टूरिंग मेकअप का सबसे आखिरी स्टेप है उसे ब्लैंड करना जिसे बहुत ही अच्छे तरीके से किया जाना चाहिए। यानि कि यह स्टे- आपके लुक को शर्प करने वाली स्टेज होती है। इसलिए इसे हमेशा अच्छे से और ध्यानपूर्वक करें।

यदि आप रात को कहीं घूमने जा रही हैं तो शिमर का प्रयोग भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। शिमरी फेस पाउडर लगाना एक अच्छा उपाय है। इसका प्रयोग थोड़ी मात्रा में अपने गले पर भी करें।

हालाँकि, यह रोजाना किया जाने वाला मेकअप नहीं है इसे आप किसी खास मौके पर कर सकती हैं।