newsdog Facebook

BEAUTY: शहद-आलू से भी ला सकते हैं निखार, इस तरह करें इनका इस्तेमाल

Newstrack Hindi 2018-01-12 07:03:31

जयपुर: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है, आलू की गिनती सब्जी और फल दोनों में होती है, ज़्यादातर लोगों को आलू की सब्जी खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन इसे सिर्फ सब्जी नहीं, बल्कि इसके इस्तेमाल से अपनी ब्यूटी में भी निखार ला सकती हैं,  साथ ही सर्दियों के मौसम में लड़कियों और महिलाओं की स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। इसका कारन मौसम में नमी की कमी होना होता है जिसके कारण त्वचा की चमक कहीं खो सी जाती है। इसलिए इस मौसम में स्किन को खास देखभाल की ज़रूरत होती है। चेहरे पर फेशियल करवाने से स्किन की ड्राईनेस दूर हो सकती है। पर अगर आप केमिकल युक्त क्रीम की जगह फेशियल के लिए शहद का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ब्यूटी को बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं, जो जानते है कि कैसे आलू व शहद से आप अपनी चेहरे की कांति को बनाए रख सकती है।

यह पढ़ें…हेल्थ: आप भी पीते हैं ऐसे पानी तो छोड़ दें ये तरीका, जानते क्यों?

*कभी-कभी आंखों के आसपास झुर्रियां आ जाती हैं जो देखने में बहुत ख़राब लगती हैं, पर आलू के इस्तेमाल से अपनी आंखों के आसपास की झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए आलू को गोल काटकर आंखों पर रखे, नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी आंखों के नीचे की झुर्रियां खत्म हो जाएंगी। अपने चेहरे में निखार लाने के लिए आलू को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आएगा।
*अगर आपकी स्किन में एलर्जी हो गयी है या इसके अलावा स्किन से जुडी कोई समस्या है तो इसके लिए अपने चेहरे पर कच्चे आलू का रस लगाएं, ऐसा करने से स्किन से जुडी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
*सबसे पहले एक कॉटन में क्लीजिंग मिल्क लगाकर अपने चेहरे और गर्दन को अच्छे से साफ कर लें।
* अब शहद को अपने हाथों में लेकर हल्का सा पानी मिला लें, और फिर इससे चेहरे की मसाज करें। चाहे तो इसमें थोड़ा गुलाबजल भी मिला सकतीं हैं।
*शहद से चेहरे की मसाज करने के बाद एक बाउल में 2 चम्मच शहद को 1 चम्मच नींबू के रस, एक चम्मच जैतून तेल और डेढ़ चम्मच शक्कर को डालकर अच्छे से मिक्स करें, और फिर इससे 10 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें, इससे आपके चेहरे की डेड स्किन बाहर निकल जाएगी।
* अब अपने चेहरे को कॉटन से साफ़ कर लें और फिर फेस पैक लगाएं, फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में मलाई और शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और सूख जाने पर धो दें।