newsdog Facebook

मानव जीवन में आर्थिक तंगी का कारण बनती है ये बुरी आदतें

Fir Post 2018-01-12 07:51:42

इंसान अपनी आदत से लाचार होता है। अगर व्यक्ति अपनी इन सभी बुरी आदतों में बदलाव लाता है या इन्हें छोड़ देता है तो उसके जीवन की सभी परेशानियाँ समाप्त हो जाती है और उसका जीवन खुशहाल बना रहता है। किन्तु इन आदतों को बदलने या छोड़ने के लिए ये जानना जरूरी है की यह आदतें कौन सी है? तो कौन सी आदतें व्यक्ति के जीवन में उसकी परेशानियों का कारण बनती है।
ये है वो गन्दी आदतें:
# बाथरूम में गंदगी: कई लोगों की आदत होती है की स्नान आदि करने के बाद अपना बाथरूम गन्दा ही छोड़ देते है और अपने अन्य कामों में लग जाते है। व्यक्ति की यह आदत भी उसके जीवन में परेशानियाँ लाती है।
# रसोई घर में गंदगी: कई बार आलस्य के कारण या अपनी आदत के चलते हम रसोई घर को साफ़ करना भूल जाते है और रसोई घर गन्दा छोड़ देते है जिससे दरिद्रता वहां अपना स्थान बना लेती है।
# जूठे बर्तन: बहुत से व्यक्तियों की आदत होती है की रात्री को भोजन करने के के बाद जूठे बर्तन सुबह के लिए छोड़ देते है। जो घर की लक्ष्मी को रुष्ट करता है।
# बिस्तर पर खाना: कई लोगों की आदत होती है की वह अपना अधिकतर काम बिस्तर पर ही करते है जिससे बिस्तर गन्दा हो जाता है और फिर उसी बिस्तर पर सो जाते है ऐसा करने से उन व्यक्तियों को आर्थिक हानि का सामना करना पड़ता है।