newsdog Facebook

इच्छुक ग्राहक सैमसंग गैलेक्सी ए8+ (2018) को 20 जनवरी से खरीद पाएंगे

24 Punjabnews 2018-01-11 19:18:05

Samsung Galaxy A8+ (2018) को भारत में बुधवार को लॉन्च किया गया। यह 35,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में कंपनी की नई पेशकश है। कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी नोट 8 के कई फीचर को कम दाम वाले गैलेक्सी ए सीरीज़ के नए स्मार्टफोन का हिस्सा बनाया है। गैलेक्सी ए8+ (2018) के अहम फीचर में लाइव फोकस, फेस रिकग्निशन तकनीक, बिक्सबी वॉयस असिस्टेंड और इनफिनिटी डिस्प्ले शामिल हैं। Galaxy A8+ (2018) में एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस 8.5 है, यानी यूज़र को एंड्रॉयड के कस्टमाइज़ वर्ज़न का अनुभव मिलता है।

कीमत की बात करें तो इच्छुक ग्राहक सैमसंग गैलेक्सी ए8+ (2018) को 20 जनवरी से 32,990 रुपये में खरीद पाएंगे। यह एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स साइट अमेज़न डॉट इन पर मिलेगा। कई फीचर और आक्रामक कीमत के दम पर यह सैमसंग स्मार्टफोन वनप्लस 5टी, नोकिया 8 और हाल ही में लॉन्च किए गए हॉनर व्यू 10 को मज़बूत चुनौती देगा। लॉन्च इवेंट के दौरान हमने गैलेक्सी ए8+ (2018) के साथ कुछ वक्त बिताया। पहली नज़र में हमें यह हैंडसेट कैसा लगा? आइए बताते हैं।

शुरुआत में हम आपको सैमसंग गैलेक्सी ए8+ (2018) के डिज़ाइन के बारे में बताएंगे। यह फोन आपको गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी नोट 8 की याद दिलाएगा। वजह कर्व्ड ग्लास, ग्लास बैकपैनल और इनफिनिटी डिस्प्ले हैं। इस डिवाइस की मोटाई 8.3 मिलीमीटर है। हैंडसेट की चौड़ाई 75.7 मिलीमीटर है और लंबाई 159.9 मिलीमीटर। फोन की बॉडी बेहद ही कॉम्पेक्ट है। 6 इंच का डिस्प्ले होने के बावजूद फोन को हाथों में पकड़ने में दिक्कत नहीं होती। वज़न 191 ग्राम है, देखा जाए तो यह Galaxy S8 Plus से भी ज़्यादा वज़नदार है।

Samsung Galaxy A8+ में 6.0 इंच का सुपरएमोलेड फुल-एचडी डिस्प्ले है। इसका रिज़ॉल्यूशन 1080×2220 पिक्सल है और आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है। सैमसंग के मौज़ूदा फ्लैगशिप डिवाइस की तरह इस फोन की स्क्रीन भी वाइब्रेंट और पर्याप्त तौर पर ब्राइट है। व्यूइंग एंगल ठीक-ठाक हैं। कलर रिप्रोडक्शन का स्तर भी सटीक है।

फ्रंट पैनल पर ज़्यादातर जगह डिस्प्ले ने ले ली है। इस कारण से आपको फिज़िकल या कैपसिटिव बटन की जगह ऑन स्क्रीन बटन मिलेंगे। स्क्रीन के ऊपर डुअल सेल्फी कैमरा सेटअप है। सैमसंग के फोन में पहली बार आगे की तरफ दो कैमरे दिए गए हैं। एक सेंसर 16 मेगापिक्सल का है और दूसरा 8 मेगापिक्सल का। हमने इवेंट के दौरान फोन के डुअल सेल्फी कैमरे को कुछ देर इस्तेमाल किया, खासकर लाइव फोकस फीचर को। यह पोर्ट्रेट मोड जैसा ही है, लेकिन परफॉर्मेंस में वो बात नहीं है। फेस रिकग्निशन तकनीक ने भी ठीक-ठाक काम किया। यह कम रोशनी में भी अलग-अलग चेहरे की पहचान कर लेता है। रियर कैमरा 16 मेगापिक्सल का है। यह सेंसर एफ/1.7 अपर्चर वाला है। इसका मतलब है कि आप कम रोशनी में बेहतर तस्वीरों की उम्मीद कर सकते हैं। सीमित समय होने के कारण हम रियर कैमरे की ज़्यादा टेस्टिंग नहीं कर सके। इसके बारे में हम विस्तार से आपको रिव्यू में बताएंगे।

डिवाइस का पिछला हिस्सा ग्लास का है। कर्व्ड डिज़ाइन के कारण फोन की ग्रिप अच्छी है। हालांकि, इस पर ऊंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। इसके अलावा ग्लास बैकपैनल की मजबूती के बारे में भी बहुत कुछ नहीं कहा जा सकता। फिंगरप्रिंट सेंसर को रियर कैमरे के नीचे जगह मिली है।

Galaxy A8+ (2018) में लाउडस्पीकर और पावर बटन दायीं तरफ हैं। बायीं तरफ वॉल्यूम के बटन को जगह मिली है। यहीं पर एक नैनो सिम के लिए ट्रे भी मौज़ूद है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, माइक्रोफोन और 3.5 एमएम हेडफोन जैक को निचले हिस्से पर जगह मिली है। टॉप पर सेंकेंडरी माइक्रोफोन है। यहीं पर दूसरे सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट हैं।

गैलक्सी ए8+ (2018) में नए ऑक्टा-कोर सैमसंग एक्सीनॉस 7885 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2.2 गीगाहर्ट्ज़ है। बता दें कि एक्सीनॉस 7885 प्रोसेसर, सैमसंग का लेटेस्ट मिडरेंज चिपसेट है। हम इसकी परफॉर्मेंस पर कोई फैसला रिव्यू के दौरान लेंगे। स्मार्टफोन 6 जीबी रैम के साथ आता है। इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है।

चौंकाने वाली बात है कि सैमसंग ने एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा इस्तेमाल किया है और एंड्रॉयड ओरियो अपडेट के बारे में भी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं उपलब्ध है। एंड्रॉयड के ऊपर कंपनी के टचविज़ यूआई की जगह सैमसंग एक्सपीरियंस 8.5 यूज़र इंटरफेस का इस्तेमाल हुआ है। सैमसंग गैलेक्सी ए8+ (2018) की बैटरी 3500 एमएएच की है।