newsdog Facebook

चेहरे पर भाप लेने के चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप

Gyan4You 2018-01-12 19:12:05

दोस्तों,जैसा की हमे पता है कि पूरा भारत भयंकर ठंड की चपेट में है और ठंड के कारण हमारे चेहरे की चमक कहीं गायब हो गयी है। लाख उपाय करने पर भी चेहरा बेजान दिखाई दे रहा है। पर क्या आप को पता है कि आप घर पर ही भाप ले कर अपने चेहरे की चमक को वापस ला सकते हैं।भाप लेने से हमारी सुंदरता पर चार चांद लग जाता है।चेहरे के पोर्स खोलने और स्किन को साफ करने के लिए भाप काफी फायदेमंद होती है।भाप लेने से फेफड़े खुल जाते हैं और जुखाम दूर हो जाता है। सर्दियों में आप हफ़्ते में दो-बार चेहरे को भाप दीजिये और फिर देखिये आपका चेहरा कैसे ग्लो करता है।आइये जानते हैं भाप लेने से स्‍किन को क्या-क्या फायदे मिलते हैं-

1. बंद पोर्स को खोले और मुँहासों से बचाये-

भाप लेने से चहरे के पोर्स खुल जाते हैं।चेहरे के रोम छिद्र को साँस लेने में मदद करता है जिससे आपकी स्किन अच्छे से साँस ले पाती है।इससे स्‍किन अदंर से साफ होती जिसका असर बाहर भी दिखाई देता है। स्‍किन के अंदर की तेलिये ग्रंथी गंदगी से भर जाने से, पिंपल होने की संभावना बढ़ जाती है। भाप लेने से तेलिये ग्रंथी में जमा गंदगी साफ़ हो जाएगी और आपका चेहरा खिल उठेगा।

2. हेल्‍दी ब्‍लड सर्कुलेशन होता है-

स्‍टीमिंग से स्‍किन के अंदर एक हेल्‍दी ब्‍लड सर्कुलेशन होता है।इससे स्‍किन काफी हेल्‍दी हो जाती है।

3. डेड स्‍किन सेल्‍स को हटाता है-

अक्सर ठंडी में हमारा चेहरा खुरदुरा और रुखा हो जाता है। ये डेड स्किन सेल्स होते हैं जो हमारे चेहरे की चमक को दबा देते हैं। भाप लेने से ये डेड स्किन सेल्स निकलते हैं। जिससे चेहरे पर शाइन आती है।

4. चेहरे की थकान मिटाता है-

अगर आप दिन-भर काम कर के थक गया हैं और आपकी थकान चेहरे पर दिखाई दे रही है तो आप भाप से चेहरे की थकान मिटा सकते हैं। भाप से चेहरे को एक सूथिंग और काल्‍मिंग इफेक्‍ट मिलता है।

5. स्किन को ग्लो देता है-

अगर आप किसी पार्टी में जा रही हैं और आपको अपने चेहरे को दमकता हुआ दिखाना है तो आप चेहरे को बस 5 मिनट के लिये स्‍टीम दे दीजिये और इसके बाद कमाल देखिये। इससे आप बिना कोई मेकअप के भी खिली-खिली दिखेंगी।