newsdog Facebook

एंड्राइड फोन की सामान्य जानकारियां , नही जानते तो जान लो ( पार्ट -1 )

Satya Tech 2018-01-12 20:25:35

 आज हम आपको एंड्राइड फोन की कुछ सामान्य जानकारियां बताने जा रहे है . अगर आप एंड्राइड फोन चलाते है या फिर एंड्राइड फोन खरीदने का मन बना चुके है तो ये जानकारियां आप के बेहद काम आएगी .

एंड्राइड फोन को रीस्टार्ट करना 

जैसा कि सबको पता है फोन को रीस्टार्ट करना हो तो पॉवर की को थोड़ी देर दबाकर रखे तो कुछ आप्शन आते है , उनमे एक बटन रीस्टार्ट का होता है . उस बटन को दबाकर हम फोन को रीस्टार्ट कर लेते है . या फिर अगर फोन हैंग हो जाता है , तो ऐसी स्थिति में हम फोन की बैटरी निकाल कर भी रीस्टार्ट कर सकते है .

लेकिन आजकल ऐसे भी फोन आ चुके है , जिनकी बैटरी नही निकाली जा सकती . इस स्थिति में अगर उपर वाले दोनों आप्शन काम न कर पा रहे हो तो क्या करे ? 

उस स्थिति में आप पॉवर की , होम की और वॉल्यूम अप आप्शन को एक साथ दबाये तो आपका फोन रीस्टार्ट होना शुरू हो जायेगा .

 

 

एंड्राइड फोन में स्क्रीनशॉट लेना 

वैसे तो ये काम बिल्कुल ही आसान है . आप नोटीफीकेशन बार को नीचे खीचकर आने वाले आप्शन से आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते है और आपका स्क्रीनशॉट गैलरी में आ जायेगा .

इसके अलावा एक और तरीका है जिसकी सहायता से आप स्क्रीनशॉट ले सकते है . इसके लिए आपको पॉवर की और वॉल्यूम डाउन की को एक साथ दबाना होगा . आपका स्क्रीनशॉट गैलरी में आ जायेगा . 

एंड्राइड फोन को फॉर्मेट करना 

हमें फोन को कुछ कारणों की वजह से फॉर्मेट करना पड़ता है . कभी कभी फोन में अनावश्यक चीजो से तंग आने पर फॉर्मेट करना पड सकता है या फिर किसी को फोन बेचना हो , तब भी फॉर्मेट करने की आवश्यकता महसूस होती है .

सबसे आसान तरीका है कि आप सेटिंग्स में जाकर फॉर्मेट आप्शन से पूरा फोन फॉर्मेट कर सकते हो .

लेकिन इसके अलावा भी दो तरीके है जिनकी मदद से आप फोन को फॉर्मेट कर सकते है .

फैक्ट्री रिसेट : इसमें फोन के सारे एप्स और सेटिंग्स डिलीट हो जायेगे लेकिन इंटरनल और एक्सटर्नल मेमोरी सेफ रहेगी . इसके लिए आपको एक कोड डालना होगा और वो कोड है - *#*#7780#*#*

हार्ड रिसेट : ये कोड आप तब ही डायल करे जब आप पूरा फोन फॉर्मेट करने की सोच रहे है . इसके लिए कोड है - *2767*3855#

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमे कमेंट जरुर करे . इससे अगले पार्ट में हम मोबाइल से रिलेटेड कुछ और सामान्य जानकारी लेकर आयेगे . इंतज़ार कीजिये हमारे अगले पार्ट का .....