newsdog Facebook

उछाल से हैरान नहीं होना चाहिए : विराट कोहली

Eenadu India 2018-01-13 09:35:00

भारतीय कप्तान विराट कोहली


सेंचुरियन। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को कहा कि बल्लेबाजों को दक्षिण अफ्रीका में मिल रही उछाल भरी पिचों से हैरान नहीं होना चाहिए। कोहली ने साथ ही कहा कि उछाल को पढ़ना दक्षिण अफ्रीका दौरे पर काफी अहम होगा। भारत को पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। दोनों देशों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज से शुरू हो रहा है।


मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने कहा, "हमें यहां मिल रही उछाल से हैरान नहीं होना चाहिए। जब आपको यहां उछाल मिलता है तो हमें धैर्य से काम लेना चाहिए।" भारतीय कप्तान ने कहा, "यहां गेंद काफी पास से उछाल ले सकती है। आपको इसके लिए अपने आपको मानसिक तौर पर तैयार रहने की जरूरत है और बात को मानने की जरूरत है कि यह दक्षिण अफ्रीका में बल्लेबाजी का बड़ा हिस्सा है।"

कोहली ने अंजिक्य रहाणे को पहले मैच में अंतिम एकादश में न चुनने के फैसले की आलोचन करने वालों को भी आड़े हाथों लिया है। कोहली ने कहा, "यह देखना मजेदार है कि कुछ ही सप्ताह या पांच दिनों में चीजें कैसी बदलती हैं। पहले मैच से पहले किसी ने नहीं सोचा था कि वह अंतिम एकादश में होंगे और अब अचानक से सभी अन्य विकल्पों की बात कर रहे हैं।"

कोहली ने रहाणे की तारीफ करते हुए कहा, "वह शानदार बल्लेबाज हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन किया है बल्कि यूं कहें की उन्होंने घर से बाहर हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है। घर से बाहर वह हमारे निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं।"

कप्तान ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि दूसरे टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश में बदलाव हो सकते हैं। उन्होंने कहा, "जहां तक टीम संयोजन की बात है तो हम इस पर आज (शुक्रवार) को फैसला लेंगे कि हमें इस मैच में किस टीम के साथ जाना है। हम हो सकता है कि कुछ अलग कर दें लेकिन हमें निश्चित तौर पर घबराने की जरूरत नहीं है।"

पिच पर कोहली ने कहा, "यह अच्छी पिच लग रही है। यह उसी तरह की है जिस तरह की हमने उम्मीद की थी। हम इस तरह की विकेट ही चाहते थे ताकि दोनों टीमों को अच्छी क्रिकेट खेलने का मौका मिले।"