newsdog Facebook

खाली पेट दूध ही नहीं बल्कि ये 6 चीजें भी नहीं खानी चाहिए…

Panchdoot 2018-01-13 15:13:26

हमेशा हैल्दी रहने के लिए यह भी ध्यान रखना जरूरी होता है कि किन चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाली पेट खाने से एसिडिटी, इनडाइजेशन, कब्ज, सीने में जलन या पेट दर्द जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। अगर इन चीजों की हमें जानकारी हो और इन्हें हम अवॉइड करें तो कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

 कार्बोनेट एसिड की मात्रा ज्यादा होने से एसिड का लेवल बढ़ता है, जिससे एसिडिटी और बेचैनी भी हो सकती है।

 खाली पेट टमाटर खाने से इसमें मौजूद टैनिक एसिड एसिडिटी की प्रॉब्लम पैदा करता है। अब जब भी आपको कोई टमाटर खाने की सलाह दे तो याद रखें उसके साथ अन्य सलाद रूपी सब्जी लें।

खाली पेट दूध पीने से इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन पेट की मसल्स को कमजोर करते हैं। इसका डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अक्सर मांओं की समस्या होती है कि उनके बच्चे भरपूर भोजन लेने के बाद भी शारीरिक तौर पर कमजोर रहते है। इसका बड़ा कारण खाली पेट दूध लेना भी हो सकता है।

एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। खाली पेट इसे पीने से बॉडी में एसिड का लेवल बढ़ता है। पेट में जलन और दर्द हो सकता है। इसलिए खाली पेट चाय ना पिएं और यदि आप चाय पीनें के आदि हैं तो चाय के साथ हैवी नाश्ता ले ताकि पेट में होनी वाली जलन से छुटकारा मिल सके।

 ऑरेंज में ऑर्गेनिक एसिड होता है। अगर खाली पेट इसे खाते हैं तो एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। साथ ही पेट और सीने में जलन भी हो सकती है।

इसमें टैनिन और पैक्टीन होता है, जो खाली पेट डाइजेस्ट नहीं होता है। इससे डाइजेशन खराब हो सकता है। सीने में जलन होने की आशंका बढ़ सकती है।