newsdog Facebook

चेन्नई की प्यास बुझाएगी कृष्णा नदी, आंध्र प्रदेश करेगा पेयजल की समस्या दूर

Times hindi.com 2018-01-13 15:10:21

चेन्नई की प्यास बुझाएगी कृष्णा नदी, आंध्र प्रदेश करेगा पेयजल की समस्या दूर आंध्र प्रदेश ने कृष्णा नदी से तमिलनाडु को 3.33 क्यूसेक पानी जारी करने पर सहमति जताई है।

अमरावती (प्रेट्र)। आंध्र प्रदेश ने चेन्नई की पेयजल की आवश्यकताओं को पूरा करने का फैसला लिया है। जिसके तहत आंध्र प्रदेश ने कृष्णा नदी से तमिलनाडु को 3.33 क्यूसेक पानी जारी करने पर सहमति जताई है। आंध्र प्रदेश के जल संसाधन विभाग के सचिव शशि भूषण कुमार ने कल रात एनटीआर तेलुगू गंगा परियोजना के प्रमुख अभियंता को 3.33 क्यूसेक पानी कंडालेरू जलाशय से पोंडी जलाशय तक भेजने पर सहमति व्यक्त की, ताकि चेन्नई को पानी की आपूर्ति हो सके।

बता दें कि पेयजल की समस्या को लेकर तमिलनाडु जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता ने पिछले महीने एक पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि चेन्नई को पानी की आपूर्ति करने वाले चार जलाशयों में मौजूद भंडारण का केवल 46 प्रतिशत हिस्सा है। क्योंकि पूर्वोत्तर मानसून के दौरान जलग्रहण क्षेत्र में औसत से भी कम बारिश हुई थी। इसलिए चेन्नई की पेयजल आवश्यकताओं को तुरंत पूरा करने के लिए मुख्य अभियंता ने अनुरोध किया कि कंडालेरू जलाशय का पानी जारी किया जाए।

कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड के अनुसार, आंध्र प्रदेश के हिस्से से कुल 5 क्यूसेक पानी से 3.33 क्यूसेक पानी कृष्णा नदी से तमिलनाडु की राजधानी को सप्लाई किया जाएगा। वहीं, राज्य डब्ल्यूआरडी सचिव ने चेन्नई की पेयजल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तत्काल पानी जारी करने के आदेश जारी किए है।

यह भी पढ़ें: मुंबई: ONGC कर्मचारियों को ले जा रहा पवनहंस हेलीकॉप्टर क्रैश, 3 शव बरामद

By Nancy Bajpai Original Article