newsdog Facebook

बाल कम उम्र में सफेद बालों से कैसे बचें

skill hub 2018-01-13 19:11:01
कम उम्र में बाल पकने से युवा लोग घबरा कर कई अनाप-शनाप दवाइयों का या पेस्ट का यूज़ करने लगते हैं !जिससे उनको फायदा ना होने की बजाय नुकसान कर जाता है ! ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान टिप्स और उदाहरण के जरिए समझाने का प्रयास करेंगे ! कि आप को ऐसे हालात में क्या करना चाहिए ! सबसे पहले मैं आपको क्लियर करवा देना चाहता हूं ! कि बाल का पकना स्वाभाविक क्रिया है ! यह अनुवांशिक, मानसिक तनाव या डेली रूटीन के कारण हो सकता है ! जिसको लेकर युवा परेशान होने लगता है ! और बाजार में उपलब्ध हेयर कलर, दवाइयां तेल का इस्तेमाल करने लगते हैं ! जोकि बालों को पकने या सफेद करने में और मदद करता है !ऐसे में आपको क्या करना चाहिए आपके लिए कुछ खास टिप्स है ! जिसे विशेष ध्यानपूर्वक पढ़ना और समझना चाहिए !

नंबर 1- अपने तनाव को दूर करने का प्रयास करें !

नंबर 2- दिल्ली खाने पीने पीने की चीजों को सही तरीकों से अपना कर डेली रूटीन में चेंजिंग लाएं

नंबर 3- हो सके तो आपको अपने डेली लाइफ में मेडिटेशन करना चाहिए जोकि आपके लिए बहुत ही हेल्प होगा

नंबर 4- किसी भी हेयर कलर से के प्रयोग से बचना चाहिए नंबर 5 विटामिन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए

नंबर 5- सोने की रूटीन में चेंजिंग लाना चाहिए यानी बदलाव लाना चाहिए
 

नंबर 6- यदि आप बाल को काला करना चाहते हैं तो आपको आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे का सेवन करना चाहिए
बाल को कैसे काला करें या बाल को काला करने का तरीका-

यदि आप बाल को आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों के द्वारा काला करना चाहते हैं ! तो आप कच्चा पपीता ले ! उसके बाद उसे पेस्ट बना लें ! फिर बालों पर लगाएं ! इसे 15 मिनट ऐसे ही रहने दें ! ऐसा एक हफ्ते करने पर बालों से डैंड्रफ और बाल झड़ना रुक जाता है ! धीरे-धीरे बाल काले भी होने लगते हैं !

यदि आपका बाल कम उम्र में काला हो रहा तो-

आपको काली मिर्च लेना चाहिए ! इसे पेस्ट बना लें ! और साथ में दही से मिला लें ! फिर अपने बालों पर लगाएं ! 1 महीने तक करने से आपके बाल काले होने लग जाएंगे ! अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे शेयर करें !कमेंट करें !