newsdog Facebook

यदि आपको दिन में आती है सुस्ती, तो करें ये उपाय

Fashion News Era 2018-03-12 18:09:14
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। रात को सोने के बाद भी कई बार दिन में सुस्ती आने लगती है। ऐसा अधिकतर गर्मी के दिनो में होता है। दिन में काम करते-करते अचानक से नींद की झपकियां आने लगती है। ऐसे में दिन में आलस, सुस्ती और नींद का शिकार हो रहे है तो इन तरीकों को अपनाएं।


सोने का समय तय करें- हेल्दी रहने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है। इसलिए रोजाना सोने का एक निश्चित समय बनाएं और सोने के लिए कम से कम 7-9 घंटे जरूर निकालें। सुबह की धूप- सुबह वॉक करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। सुबह के 15 मिनट धूप में टहलें। इससे आप दिनभर उर्जावान रहेंगे और नींद नहीं आएगी।


चेहरा धोएं- जब भी नींद आए ठंडे पानी से चेहरा धोएं साथ ही सुबह ठंडे पानी से नहाने पर दिन में नींद नहीं आती। दिन की शुरुआत 1 कप ग्रीन टी से करें। उर्जा का स्तर बढ़ेगा और कई घंटे तक नींद नहीं आएगी।

ब्रेकफास्ट– दिनभर उर्जावान बने रहने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट करना जरूरी है। ब्रेकफास्ट में कम फैट और प्रोटीन अधिक हो। ब्रेकफास्ट में ओटमील, अंडा, दही, ब्राउन ब्रेड, ताजे फल और सूखे मेवे को अपने ब्रेकफास्ट मेनू में शामिल करें।

एक्सरसाइज– रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें। इससे फिट रहने के अलावा नींद भी अच्छी आएगी। पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे और सुस्ती नहीं आएगी। इनके अलावा बॉडी मसाज, म्यूजिक सुनना, लंबे समय तक नहीं बैठना जैसे भी टिप्स भी अपना सकते है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures