newsdog Facebook

एपल के फाउंडर स्टीव जॉब्स का 'जॉब एप्लिकेशन' ऑक्शन के लिए हाजिर, जानें कितनी होगी कीमत?

ABP News 2018-03-12 21:17:00

स्टीव जॉब्स फिर चर्चा में हैं. इस बार चर्चा उनकी कंपनी एपल को लेकर नहीं बल्कि अपने जॉब एप्लिकेशन को लेकर है.

नई दिल्लीः एपल के फाउंडर और पूर्व सीईओ स्टीव जॉब्स को कौन नहीं जानता. एपल का नाम आते ही स्टीव जॉब्स का नाम ज़ुबान पर आता है. दुनिया के सबसे बड़े ऑन्त्रोप्रेन्योर्स में से एक रहे स्टीव जॉब्स फिर चर्चा में हैं. इस बार चर्चा उनकी कंपनी एपल को लेकर नहीं बल्कि अपने जॉब एप्लिकेशन को लेकर है.


साल 1973 में जब जॉब्स ने एपल कंपनी शुरु नहीं की थी तो उस वक्त उन्हें नौकरी की दरकार थी. ऐसे में उन्होंने एक नौकरी के लिए अप्लाई किया. अब इस जॉब एप्लिकेशन को आरआर ऑक्शन नाम की संस्था ने ऑक्शन के लिए रखा है. इसके साथ ही स्टीव जॉब्स से जुड़े कुल तीन डॉक्यूमेंट को ऑक्शन के लिए रखा गया है.




Our trio of Steve Jobs items at auction is getting a lot of international attention. Read all about it here: https://t.co/BBAQA8pNHr -- Bidding starts March 8; preview all the items here: https://t.co/ZgwRsYcFqW #RRAuction #SteveJobs #Apple pic.twitter.com/Oo11qB0bVy


— RR Auction (@RRAuction) February 23, 2018


इस जॉब एप्लिकेशन में उन्होंने अपने इंटरेस्ट में इलेक्ट्रॉनिक्स टेक और डिजाइन इंजिनियरिंग लिखा है. इस एप्लिकेशन को जॉब्स के क्रीड कॉलेज ड्रॉप आउट करने के बाद भरा था. माना जा रहा है कि इस डॉक्यूमेंट की कीमत लगभग 50 हजार डॉलर (लगभग 32,48,250 रुपये) हो सकती है.


खास बात ये है कि एपल आईफोन का अविष्कार करने वाले स्टीव जॉब्स के पास 1973 में फोन तक नहीं था. इस एप्लिकेशन के तीन साल बाद यानी 1976 में स्टीव जॉब्स ने स्टीव वोज़निक के साथ मिलकर एपल कंपनी शुरु की और कंपनी का पहला कंप्यूटर एपल । उतारा. इसके बाद एपल II उतारा. ये कारवां आगे बढ़ा और इसके बाद मैकइमटॉस आया और आईफोन को लाकर स्टीव ने सबको हैरान कर दिया.